बुद्धि की अवधारणा और अर्थ (Concept and Meaning of Intelligence)

1. बुद्धि की अवधारणा (Concept of Intelligence):

‘Intelligence’ शब्द लैटिन शब्द “Intelligere” से बना है, जिसका अर्थ है — “समझना या जानना”
बुद्धि वह मानसिक क्षमता है, जिसके द्वारा व्यक्ति समझता, सोचता, तर्क करता, समस्याएँ हल करता और अनुभवों से सीखता है।


2. बुद्धि की परिभाषाएँ (Definitions of Intelligence):

  • अल्फ्रेड बिने (Alfred Binet):
    “बुद्धि वह क्षमता है जो व्यक्ति को परिस्थितियों के अनुसार स्वयं को अनुकूलित (adjust) करने में सहायता करती है।”
  • वेच्सलर (David Wechsler):
    “बुद्धि व्यक्ति की समग्र क्षमता है जो उसे उद्देश्यपूर्ण ढंग से कार्य करने, तर्कसंगत सोचने और पर्यावरण से प्रभावी रूप से निपटने में सक्षम बनाती है।”
  • टर्मन (Lewis Terman):
    “बुद्धि अमूर्त चिंतन (abstract thinking) की क्षमता है।”

3. बुद्धि की विशेषताएँ (Characteristics of Intelligence):

  1. जन्मजात शक्ति – यह व्यक्ति में जन्म से विद्यमान होती है, परंतु अनुभव और शिक्षा से विकसित होती है।
  2. समायोजन की योग्यता (Adjustment Ability) – व्यक्ति बदलते परिवेश के अनुसार अपने व्यवहार को ढालता है।
  3. अमूर्त चिंतन की योग्यता (Abstract Thinking) – व्यक्ति विचारों, संकेतों और प्रतीकों का उपयोग करता है।
  4. समस्या समाधान की क्षमता (Problem Solving) – बुद्धिमान व्यक्ति तर्क और विश्लेषण से समस्याएँ हल करता है।
  5. व्यक्तिगत भिन्नता (Individual Difference) – हर व्यक्ति की बुद्धि का स्तर अलग होता है।

4. बुद्धि के प्रकार (Types of Intelligence):

(A) थॉर्नडाइक (E. L. Thorndike) के अनुसार:

  1. मूर्त या यांत्रिक बुद्धि (Concrete / Mechanical Intelligence):
    • मशीनों, औजारों और ठोस वस्तुओं से कार्य करने की क्षमता।
    • जैसे — मैकेनिक, इंजीनियर, कारीगर आदि।
  2. अमूर्त बुद्धि (Abstract Intelligence):
    • विचारों, प्रतीकों और शब्दों से कार्य करने की क्षमता।
    • जैसे — वैज्ञानिक, गणितज्ञ, लेखक।
  3. सामाजिक बुद्धि (Social Intelligence):
    • लोगों, समूहों और सामाजिक परिस्थितियों के साथ कुशल व्यवहार करने की क्षमता।
    • जैसे — शिक्षक, नेता, प्रबंधक।

(B) गैरेट (Garrett) के अनुसार:

उन्होंने भी इन तीनों प्रकारों को स्वीकार किया और कहा कि व्यक्ति की सफलता इन तीनों के संतुलन पर निर्भर करती है।


🧠 MCQs (उत्तर और Explanation सहित)

1. “Intelligence” शब्द किस भाषा से उत्पन्न हुआ है?
(A) ग्रीक
(B) लैटिन
(C) फ्रेंच
(D) जर्मन

उत्तर

उत्तर: (B) लैटिन
व्याख्या: “Intelligere” लैटिन शब्द से बना है जिसका अर्थ है “समझना”।


2. अल्फ्रेड बिने के अनुसार बुद्धि क्या है?
(A) अनुभवों का संग्रह
(B) परिस्थितियों से अनुकूलन की क्षमता
(C) केवल सोचने की प्रक्रिया
(D) याद करने की शक्ति

उत्तर

उत्तर: (B) परिस्थितियों से अनुकूलन की क्षमता
व्याख्या: बिने ने बुद्धि को समायोजन (adjustment) की क्षमता माना।


3. “Intelligence is the global capacity of an individual to act purposefully, think rationally and deal effectively with environment” — यह परिभाषा दी है:
(A) टर्मन ने
(B) वेच्सलर ने
(C) थॉर्नडाइक ने
(D) स्पीयरमैन ने

उत्तर

उत्तर: (B) वेच्सलर ने
व्याख्या: यह बुद्धि की सबसे व्यापक और स्वीकृत परिभाषाओं में से एक है।


4. “बुद्धि अमूर्त चिंतन करने की क्षमता है” — यह कथन है:
(A) वेच्सलर का
(B) टर्मन का
(C) बिने का
(D) थॉर्नडाइक का

उत्तर

उत्तर: (B) टर्मन का
व्याख्या: टर्मन ने बुद्धि को “abstract thinking” से जोड़ा।


5. थॉर्नडाइक ने बुद्धि के कितने प्रकार बताए?
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) पाँच

उत्तर

उत्तर: (B) तीन
व्याख्या: थॉर्नडाइक के अनुसार — मूर्त, अमूर्त और सामाजिक बुद्धि।


6. मूर्त या यांत्रिक बुद्धि का संबंध है —
(A) सामाजिक व्यवहार से
(B) ठोस वस्तुओं से कार्य करने की क्षमता से
(C) प्रतीकों और शब्दों से कार्य करने से
(D) चिंतन और तर्क से

उत्तर

उत्तर: (B) ठोस वस्तुओं से कार्य करने की क्षमता से
व्याख्या: यह मशीनों, उपकरणों और वस्तुओं से कार्य करने की योग्यता है।


7. अमूर्त बुद्धि का संबंध है —
(A) विचारों और प्रतीकों से कार्य करने की क्षमता
(B) दूसरों से व्यवहार करने की क्षमता
(C) वस्तुओं के संचालन से
(D) खेल-कूद से

उत्तर

उत्तर: (A) विचारों और प्रतीकों से कार्य करने की क्षमता
व्याख्या: यह तार्किक व संकल्पनात्मक सोच से जुड़ी होती है।


8. सामाजिक बुद्धि का उदाहरण कौन है?
(A) वैज्ञानिक
(B) इंजीनियर
(C) शिक्षक या नेता
(D) लेखक

उत्तर

उत्तर: (C) शिक्षक या नेता
व्याख्या: सामाजिक बुद्धि लोगों और समूहों से व्यवहार की कुशलता है।


9. बुद्धि की विशेषता है —
(A) केवल याद करने की शक्ति
(B) समस्या-समाधान और समायोजन की क्षमता
(C) केवल भाषा का ज्ञान
(D) केवल गणितीय योग्यता

उत्तर

उत्तर: (B) समस्या-समाधान और समायोजन की क्षमता
व्याख्या: बुद्धि व्यक्ति को सोचने, समझने और निर्णय लेने में सक्षम बनाती है।


10. शिक्षक के लिए बुद्धि को समझना क्यों आवश्यक है?
(A) ताकि सभी छात्रों को समान रूप से पढ़ा सके
(B) ताकि वह छात्रों की बौद्धिक क्षमता के अनुसार शिक्षण कर सके
(C) ताकि वह अंकों की तुलना कर सके
(D) ताकि वह कमजोर बच्चों को न पढ़ाए

उत्तर

उत्तर: (B) ताकि वह छात्रों की बौद्धिक क्षमता के अनुसार शिक्षण कर सके
व्याख्या: प्रत्येक बालक की बुद्धि का स्तर अलग होता है, इसलिए शिक्षण में विविधता आवश्यक है।

Spread the love

You cannot copy content of this page