बुद्धि के सिद्धांत (Theories of Intelligence)
1. एक-कारक सिद्धांत (Uni-factor Theory) — बिने (Alfred Binet):
- बिने के अनुसार, बुद्धि एक एकल (Single) सामान्य योग्यता (General Ability) है।
- यह व्यक्ति की सामान्य मानसिक क्षमता है जो सभी कार्यों में समान रूप से प्रयोग होती है।
- उदाहरण: जो व्यक्ति गणित में अच्छा है, वही अन्य विषयों में भी बेहतर होगा।
- सीमाएँ: यह सिद्धांत व्यक्तिगत भिन्नताओं को नहीं समझा सका।
2. द्वि-कारक सिद्धांत (Two-factor Theory) — चार्ल्स स्पीयरमैन (Charles Spearman):
- स्पीयरमैन ने कहा कि बुद्धि दो घटकों से मिलकर बनी है:
- G कारक (General Factor):
- यह सामान्य बुद्धि है जो सभी कार्यों में समान रूप से काम करती है।
- जैसे तर्क, विचार, निर्णय आदि।
- S कारक (Specific Factor):
- यह किसी विशेष कार्य से संबंधित बुद्धि है, जैसे गणितीय, भाषाई आदि।
- G कारक (General Factor):
- सूत्र: Intelligence = G + S
- उदाहरण: कोई छात्र गणित और भाषा दोनों में अच्छा हो सकता है (G factor), परंतु कला में कमज़ोर हो सकता है (S factor)।
3. समूह कारक सिद्धांत (Group Factor Theory) — एल. एल. थर्स्टन (L. L. Thurstone):
- थर्स्टन ने कहा कि बुद्धि एक नहीं, बल्कि कई स्वतंत्र समूह कारकों से बनी होती है।
- उन्होंने सात प्राथमिक मानसिक क्षमतियाँ (Primary Mental Abilities) बताईं:
- शब्द बोध (Verbal Comprehension)
- शब्द प्रवाह (Word Fluency)
- संख्यात्मक योग्यता (Number Ability)
- स्थानिक दृष्टि (Spatial Ability)
- स्मृति (Memory)
- संवेदन गति (Perceptual Speed)
- तर्क (Reasoning)
- निष्कर्ष: बुद्धि बहु-आयामी (Multi-dimensional) है।
4. संरचना मॉडल / त्रि-आयामी सिद्धांत (Structure of Intellect Model) — जे. पी. गिलफोर्ड (J. P. Guilford):
- गिलफोर्ड ने बुद्धि को एक 3D मॉडल (Three-Dimensional Model) के रूप में प्रस्तुत किया।
- उन्होंने बुद्धि को तीन आयामों में विभाजित किया:
- क्रियाएँ (Operations) – जैसे मूल्यांकन, स्मृति, अभिव्यक्ति आदि।
- सामग्री (Contents) – दृश्य, प्रतीकात्मक, अर्थपूर्ण, व्यवहारिक।
- उत्पाद (Products) – इकाई, वर्ग, संबंध, प्रणाली आदि।
- उन्होंने कुल 150 से अधिक मानसिक क्षमतियाँ बताईं।
5. त्रितंत्रीय सिद्धांत (Triarchic Theory) — रॉबर्ट जे. स्टर्नबर्ग (Robert Sternberg):
- स्टर्नबर्ग के अनुसार बुद्धि के तीन घटक (Components) हैं:
- घटकीय/विश्लेषणात्मक बुद्धि (Componential / Analytical):
- तर्क, विश्लेषण और समस्या समाधान की क्षमता।
- आनुभविक/रचनात्मक बुद्धि (Experiential / Creative):
- नए अनुभवों से सीखने और नवाचार करने की क्षमता।
- संदर्भात्मक/व्यावहारिक बुद्धि (Contextual / Practical):
- जीवन की व्यावहारिक समस्याओं से निपटने की क्षमता (street-smartness)।
- घटकीय/विश्लेषणात्मक बुद्धि (Componential / Analytical):
- शैक्षिक निहितार्थ: शिक्षा में केवल यादाश्त नहीं, बल्कि रचनात्मक और व्यावहारिक सोच को भी महत्व देना चाहिए।
🧠 15 महत्वपूर्ण MCQs (उत्तर और व्याख्या सहित)
1. एक-कारक सिद्धांत किसने दिया था?
(A) स्पीयरमैन
(B) थर्स्टन
(C) बिने
(D) स्टर्नबर्ग
उत्तर
उत्तर: (C) बिने
व्याख्या: बिने ने बुद्धि को एक एकल सामान्य क्षमता (Single General Ability) माना।
2. द्वि-कारक सिद्धांत के प्रवर्तक कौन हैं?
(A) बिने
(B) थर्स्टन
(C) स्पीयरमैन
(D) गिलफोर्ड
उत्तर
उत्तर: (C) स्पीयरमैन
व्याख्या: स्पीयरमैन ने G (सामान्य) और S (विशिष्ट) कारकों की बात की।
3. स्पीयरमैन के अनुसार बुद्धि का सूत्र क्या है?
(A) I = P × E
(B) Intelligence = G + S
(C) I = M × N
(D) Intelligence = G × S
उत्तर
उत्तर: (B) Intelligence = G + S
व्याख्या: G सामान्य कारक है और S विशिष्ट कार्य से संबंधित कारक।
4. “G” कारक का अर्थ है —
(A) विशिष्ट बुद्धि
(B) सामान्य बुद्धि
(C) सामाजिक बुद्धि
(D) रचनात्मक बुद्धि
उत्तर
उत्तर: (B) सामान्य बुद्धि
व्याख्या: G factor वह सामान्य मानसिक ऊर्जा है जो सभी कार्यों में प्रयोग होती है।
5. “S” कारक किससे संबंधित है?
(A) सामान्य योग्यता
(B) विशेष कार्य से जुड़ी योग्यता
(C) सामाजिक व्यवहार से
(D) केवल भाषा से
उत्तर
उत्तर: (B) विशेष कार्य से जुड़ी योग्यता
व्याख्या: S factor विशेष कार्य जैसे गणित या भाषा से जुड़ी बुद्धि है।
6. थर्स्टन ने कितनी प्राथमिक मानसिक क्षमतियाँ बताईं?
(A) 5
(B) 7
(C) 9
(D) 11
उत्तर
उत्तर: (B) 7
व्याख्या: थर्स्टन के अनुसार — Verbal, Word Fluency, Number, Spatial, Memory, Perceptual Speed, Reasoning।
7. थर्स्टन का सिद्धांत किस नाम से जाना जाता है?
(A) द्वि-कारक सिद्धांत
(B) समूह कारक सिद्धांत
(C) संरचना मॉडल
(D) त्रितंत्रीय सिद्धांत
उत्तर
उत्तर: (B) समूह कारक सिद्धांत
व्याख्या: उन्होंने कई स्वतंत्र समूह कारकों का प्रस्ताव किया।
8. गिलफोर्ड ने बुद्धि के कितने आयाम बताए?
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) पाँच
उत्तर
उत्तर: (B) तीन
व्याख्या: गिलफोर्ड ने Operations, Contents और Products तीन आयाम बताए।
9. गिलफोर्ड के अनुसार, कुल मानसिक क्षमताओं की संख्या लगभग कितनी है?
(A) 50
(B) 100
(C) 150
(D) 200
उत्तर
उत्तर: (C) 150
व्याख्या: गिलफोर्ड ने अपने 3D मॉडल के आधार पर 150 से अधिक क्षमतियाँ बताईं।
10. “Structure of Intellect” सिद्धांत किससे संबंधित है?
(A) थर्स्टन
(B) गिलफोर्ड
(C) स्पीयरमैन
(D) टर्मन
उत्तर
उत्तर: (B) गिलफोर्ड
व्याख्या: यह सिद्धांत J. P. Guilford का है, जो बुद्धि की बहुआयामी प्रकृति बताता है।
11. त्रितंत्रीय सिद्धांत के प्रवर्तक हैं —
(A) बिने
(B) स्पीयरमैन
(C) स्टर्नबर्ग
(D) थर्स्टन
उत्तर
उत्तर: (C) स्टर्नबर्ग
व्याख्या: स्टर्नबर्ग ने Analytical, Creative और Practical बुद्धि की बात की।
12. स्टर्नबर्ग की व्यावहारिक बुद्धि को और क्या कहा जाता है?
(A) Street Smartness
(B) Book Smartness
(C) Academic Skill
(D) IQ Power
उत्तर
उत्तर: (A) Street Smartness
व्याख्या: Practical intelligence व्यक्ति को वास्तविक जीवन की समस्याओं से निपटने में सक्षम बनाती है।
13. Analytical intelligence का उदाहरण कौन है?
(A) वैज्ञानिक जो समस्या का समाधान करता है
(B) कलाकार जो नई पेंटिंग बनाता है
(C) नेता जो लोगों से व्यवहार करता है
(D) खिलाड़ी जो टीम को प्रेरित करता है
उत्तर
उत्तर: (A) वैज्ञानिक जो समस्या का समाधान करता है
व्याख्या: यह तार्किक और विश्लेषणात्मक सोच का उदाहरण है।
14. Creative intelligence का संबंध है —
(A) अनुकरण से
(B) नवाचार और अनुभव से
(C) स्मरण से
(D) भाषा से
उत्तर
उत्तर: (B) नवाचार और अनुभव से
व्याख्या: यह नए विचारों और परिस्थितियों से सीखने की क्षमता है।
15. शिक्षक के लिए बुद्धि के विभिन्न सिद्धांतों को जानने का क्या महत्व है?
(A) ताकि वह अंकों का मूल्यांकन कर सके
(B) ताकि वह हर छात्र की क्षमता को पहचान सके और उपयुक्त शिक्षण दे सके
(C) ताकि सभी बच्चों को समान रूप से पढ़ा सके
(D) ताकि केवल IQ बढ़ा सके
उत्तर
उत्तर: (B) ताकि वह हर छात्र की क्षमता को पहचान सके और उपयुक्त शिक्षण दे सके
व्याख्या: बुद्धि के सिद्धांतों का ज्ञान शिक्षण को अधिक व्यक्तिगत और प्रभावी बनाता है।
