बहु-आयामी बुद्धिमत्ता (Theory of Multiple Intelligences – Howard Gardner)

हावर्ड गार्डनर का सिद्धांत (Howard Gardner’s Theory):

  • प्रस्तुतकर्ता: हावर्ड गार्डनर (Harvard University, 1983)
  • मुख्य विचार: “बुद्धि एक नहीं, बल्कि कई प्रकार की होती है।”
  • प्रत्येक व्यक्ति में विभिन्न बुद्धियों का अनुपात भिन्न होता है।
  • प्रत्येक बुद्धि स्वतंत्र (Independent) होती है, परंतु व्यवहार में ये एक-दूसरे से जुड़ी रहती हैं।

बहु-बुद्धियों के प्रकार (Types of Multiple Intelligences):

  1. भाषाई बुद्धि (Linguistic Intelligence):
    • भाषा का प्रभावी उपयोग (बोलना, लिखना, पढ़ना)।
    • उदाहरण: कवि, लेखक, वक्ता, पत्रकार।
  2. तार्किक–गणितीय बुद्धि (Logical-Mathematical Intelligence):
    • तर्क, विश्लेषण, गणना व समस्या समाधान की क्षमता।
    • उदाहरण: वैज्ञानिक, गणितज्ञ, अभियंता।
  3. स्थानिक बुद्धि (Spatial Intelligence):
    • आकार, दिशा, मानचित्र, चित्र व स्थान की कल्पना की क्षमता।
    • उदाहरण: चित्रकार, वास्तुकार, डिजाइनर, पायलट।
  4. शारीरिक–गतिक बुद्धि (Bodily-Kinesthetic Intelligence):
    • शरीर की गतियों का नियंत्रण और अभिव्यक्ति में उपयोग।
    • उदाहरण: खिलाड़ी, नर्तक, अभिनेता, सर्जन।
  5. संगीतात्मक बुद्धि (Musical Intelligence):
    • ध्वनि, लय, ताल और स्वर के प्रति संवेदनशीलता।
    • उदाहरण: गायक, संगीतज्ञ, वादक, संगीत निर्देशक।
  6. अंतरावैयक्तिक बुद्धि (Intra-personal Intelligence):
    • स्वयं की भावनाओं, इच्छाओं और प्रेरणाओं को समझना।
    • उदाहरण: दार्शनिक, लेखक, मनोवैज्ञानिक।
  7. अंत:वैयक्तिक बुद्धि (Inter-personal Intelligence):
    • दूसरों की भावनाएँ, प्रेरणाएँ और दृष्टिकोण को समझना।
    • उदाहरण: शिक्षक, नेता, काउंसलर, प्रबंधक।
  8. प्राकृतिक बुद्धि (Naturalistic Intelligence):
    • प्रकृति, जीव-जंतुओं, पौधों व पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता।
    • उदाहरण: पर्यावरणविद्, किसान, जीवविज्ञानी, माली।
  9. अस्तित्ववादी बुद्धि (Existential Intelligence):(बाद में जोड़ी गई)
    • जीवन, मृत्यु, ईश्वर, और अस्तित्व से जुड़े गहरे प्रश्नों पर चिंतन।
    • उदाहरण: दार्शनिक, आध्यात्मिक विचारक।

शैक्षणिक निहितार्थ (Educational Implications):

  • प्रत्येक बालक अद्वितीय होता है — हर किसी में अलग प्रकार की बुद्धि प्रबल होती है।
  • शिक्षक को शिक्षण में विविध गतिविधियाँ शामिल करनी चाहिए — जैसे संगीत, खेल, चित्रकला, चर्चा आदि।
  • मूल्यांकन केवल IQ या परीक्षा आधारित नहीं होना चाहिए, बल्कि समग्र (Holistic Assessment) होना चाहिए।

🧠 15 महत्वपूर्ण MCQs (उत्तर और व्याख्या सहित)

1. बहु-बुद्धि सिद्धांत के प्रवर्तक कौन हैं?
(A) स्पीयरमैन
(B) गार्डनर
(C) थर्स्टन
(D) स्टर्नबर्ग

उत्तर

उत्तर: (B) गार्डनर
व्याख्या: हावर्ड गार्डनर ने 1983 में बहु-बुद्धि सिद्धांत प्रस्तुत किया।


2. गार्डनर के अनुसार बुद्धि —
(A) केवल एक प्रकार की होती है
(B) केवल जन्मजात होती है
(C) अनेक प्रकार की होती है
(D) केवल शैक्षणिक होती है

उत्तर

उत्तर: (C) अनेक प्रकार की होती है
व्याख्या: उन्होंने बुद्धि को बहुआयामी व स्वतंत्र माना।


3. गार्डनर ने प्रारंभ में कितनी बुद्धियाँ बताईं?
(A) पाँच
(B) सात
(C) आठ
(D) नौ

उत्तर

उत्तर: (B) सात
व्याख्या: बाद में उन्होंने आठवीं (Naturalistic) और नौवीं (Existential) बुद्धि जोड़ी।


4. भाषाई बुद्धि का संबंध है —
(A) भाषा और शब्दों के प्रयोग से
(B) संख्यात्मक गणना से
(C) शरीर की गति से
(D) संगीत से

उत्तर

उत्तर: (A) भाषा और शब्दों के प्रयोग से
व्याख्या: यह बोलने, लिखने और भाषा समझने की क्षमता है।


5. तार्किक-गणितीय बुद्धि किनसे संबंधित है?
(A) संगीत और ध्वनि से
(B) संख्याओं और तर्क से
(C) भावनाओं से
(D) प्रकृति से

उत्तर

उत्तर: (B) संख्याओं और तर्क से
व्याख्या: इसमें विश्लेषण, तर्क और समस्या समाधान की क्षमता शामिल है।


6. स्थानिक बुद्धि का उदाहरण कौन है?
(A) कवि
(B) चित्रकार
(C) गायक
(D) नेता

उत्तर

उत्तर: (B) चित्रकार
व्याख्या: Spatial intelligence में चित्र और स्थानिक कल्पना की क्षमता होती है।


7. Bodily–Kinesthetic Intelligence किससे जुड़ी है?
(A) भाषा
(B) शरीर की गति
(C) गणना
(D) संगीत

उत्तर

उत्तर: (B) शरीर की गति
व्याख्या: इसमें शरीर के अंगों का नियंत्रण और उपयोग शामिल है।


8. संगीतात्मक बुद्धि वाले व्यक्ति की पहचान है —
(A) तार्किक सोच
(B) ताल और लय की समझ
(C) स्मृति की तीव्रता
(D) सामाजिक व्यवहार

उत्तर

उत्तर: (B) ताल और लय की समझ
व्याख्या: यह ध्वनियों और संगीत के प्रति संवेदनशीलता से जुड़ी है।


9. जो व्यक्ति स्वयं की भावनाओं और प्रेरणाओं को समझता है, उसमें कौन-सी बुद्धि होती है?
(A) अंत:वैयक्तिक
(B) अंतरावैयक्तिक
(C) तार्किक
(D) प्राकृतिक

उत्तर

उत्तर: (B) अंतरावैयक्तिक
व्याख्या: Intra-personal intelligence स्वयं को समझने की क्षमता है।


10. Inter-personal Intelligence किससे संबंधित है?
(A) दूसरों को समझने की क्षमता से
(B) गणना करने से
(C) चित्रकारी से
(D) स्वयं की भावनाओं से

उत्तर

उत्तर: (A) दूसरों को समझने की क्षमता से
व्याख्या: यह सामाजिक व्यवहार और संबंधों से जुड़ी है।


11. प्राकृतिक बुद्धि का उदाहरण कौन है?
(A) संगीतकार
(B) खिलाड़ी
(C) किसान
(D) कवि

उत्तर

उत्तर: (C) किसान
व्याख्या: यह बुद्धि प्रकृति और जीव-जंतुओं से जुड़ी संवेदनशीलता दर्शाती है।


12. अस्तित्ववादी बुद्धि किससे संबंधित है?
(A) भौतिक विज्ञान से
(B) जीवन और अस्तित्व से जुड़े प्रश्नों से
(C) संगीत से
(D) शरीर से

उत्तर

उत्तर: (B) जीवन और अस्तित्व से जुड़े प्रश्नों से
व्याख्या: यह बुद्धि दार्शनिक चिंतन व आत्म-चिंतन से जुड़ी होती है।


13. “हर बालक में किसी न किसी प्रकार की बुद्धि प्रबल होती है” — यह कथन किसका है?
(A) बिने
(B) गार्डनर
(C) स्टर्नबर्ग
(D) स्पीयरमैन

उत्तर

उत्तर: (B) गार्डनर
व्याख्या: गार्डनर ने प्रत्येक बालक को अद्वितीय माना।


14. शिक्षक के लिए बहु-बुद्धि सिद्धांत का मुख्य निहितार्थ क्या है?
(A) सभी बच्चों को एक जैसा पढ़ाना
(B) हर बच्चे की अलग-अलग बुद्धि पहचानकर शिक्षण करना
(C) केवल परीक्षा पर ध्यान देना
(D) केवल IQ मापना

उत्तर

उत्तर: (B) हर बच्चे की अलग-अलग बुद्धि पहचानकर शिक्षण करना
व्याख्या: यह सिद्धांत छात्र-केंद्रित शिक्षण को बढ़ावा देता है।


15. बहु-बुद्धि सिद्धांत के अनुसार शिक्षा कैसी होनी चाहिए?
(A) स्मरण आधारित
(B) व्याख्यान आधारित
(C) क्रियात्मक और विविध गतिविधियों पर आधारित
(D) केवल परीक्षा पर आधारित

उत्तर

उत्तर: (C) क्रियात्मक और विविध गतिविधियों पर आधारित
व्याख्या: गार्डनर का सिद्धांत अनुभवात्मक और सक्रिय शिक्षण को महत्व देता है।

Spread the love

You cannot copy content of this page