सीखने के प्रतिफल
- अच्छे बुरे स्पर्श के आधार पर परिवार में कार्य / खेल / भोजन के संबंध में स्टीरियो टाइप व्यवहार पर परिवार तथा शाला में भोजन तथा पानी के दुरूपयोग पर अपनी आवाज उठाता है। अपना मत रखता है। अपने आस-पास के पौधों, जन्तुओं बड़ों, विशेष आवश्यकता वालों तथा पारिवारिक व्यवस्था (रंग-रूप, क्षमताओं, पसन्द / नापसंद तथा भोजन तथा आश्रय संबंधी मूलभूत आवश्यकताओं की उपलब्धता में विविधता) के प्रति संवेदनशीलता दिखाता है।
हमनें क्या सीखा ?
मौखिक
1. मेंढक फुदक-फुदक कर इधर-उधर क्यों भाग रहे थे?
2 क्या राजू मेंढकों के साथ ठीक बर्ताव कर रहा था?
3. तुमने राजू के इस बर्ताव से क्या सबक सीखा?
4. राजू की माँ ने राजू को क्या कहा होगा?
5. राजू ने सपने से क्या सबक सीखा होगा?
लिखित
1. बुढ़िया ने लड़के को क्यों बुलाया होगा?
2. तुम्हें उन दोनों लड़के और लड़की में से किसका व्यवहार अच्छा लगा?
3. कोई ऐसी घटना बताओ जिसमें तुमने किसी की मदद की हो।
4. क्या आपको विशेष आवश्यकता वाले लोगों (हाथ, पैर, आँख से बाधित) आदि की मदद करना अच्छा लगता है?
क्या आपने ऐसे लोगों की कभी मदद की है?
आपने ऐसे लोगों की मदद किस प्रकार की है?
खोजो आस-पास
1. तुम घर के लोगों की किस तरह से मदद कर सकते हो?
2. घर का क्या क्या काम तुम्हारे जिम्मे है?