जानने योग्य
- कही जा रही बात कहानी कविता आदि को ध्यान से समझते हुए सुनते और अपनी प्रतिक्रिया व्यक्ति करते हैं।
- कहानी, कविता आदि को उपयुक्त उतार-चढ़ाव, गति, प्रवाह और सही पुट के साथ सुनाते हैं।
- आस-पास होने वाली गतिविधियों / घटनाओं और विभिन्न स्थितियों में हुए अपने अनुभवो के बारे में बताते, बातचीत करते और प्रश्न पूछते हैं।
- कहानी, कविता अथवा अन्य सामग्री को समझते हुए उसमें अपनी कहानी / बात जोडते है।
- अलग-अलग तरह की रचनाओं / सामग्री (अखबार बाल पत्रिका, होर्डिंग्स आदि) को समझकर पढ़ने के बाद उस पर आधारित प्रश्न पूछते हैं अपनी राय देते हैं/ शिक्षक एवं अपने सहपाठियों के साथ चर्चा करते हैं, पूछे गए प्रश्नों के उत्तर (मौखिक, साकेतिक) देते हैं।
- अलग-अलग तरह की रचनाओं में आए नए शब्दों को संदर्भ में समझकर उनका अर्थ सुनिश्चित करते हैं।
- तरह-तरह की कहानियों, कविताओं / रचनाओं की भाषा की बारीकियों (जैसे शब्दों की पुनरावृत्ति, संज्ञा, सर्वनाम, विभिन्न विराम चिह्नों का प्रयोग आदि) की पहचान और प्रयोग करते हैं।
प्रश्न अउ अभ्यास-
प्रश्न 1- खाल्हे म लिखाय प्रश्न के उत्तर लिखव
1. नरेन्द्र काखर नाँव रहिस ?
2. नरेन्द्र कक्षा म का करत रहिस ?
3. गुरुजी नरेन्द्र उपर काबर घुसियागे ?
4. गुरुजी के घुस्सा कइसे उतरगे ?
5. नरेन्द्र कइसन लइका रहिस ?
6. आगू चल के नरेन्द्र ल का नाँव ले जाने गिस ?
प्रश्न 2- कोन ह कोन ल कहिस ?
1. “कस रे मुरुख ! कक्षा म बइठके सुतत हस रे?”
2. “मँय तुहर ले जादा जागत हँव।”
3. “त अइसने सुते अस काबर बइठथस बेटा?”