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Notes of important topics

आओ नक्शा बनायें ( कक्षा – 3 पर्यावरण अध्याय – 23 )

सीखने के प्रतिफल

  1. अपने घर / शाला / आस-पास की वस्तुओं, संकेतों (पात्र, स्टोव, यातायात, संप्रेषण के साधन साइनबोर्ड) स्थान (विभिन्न प्रकार के घर / आश्रय, बस गतिविधियाँ (लोगों के कार्यों, खाना बनाने की प्रक्रिया आदि) को पहचानता है।
  2. दिशाओं, वस्तुओं की स्थिति, सामान्य नक्शे में जगहों / घर/ कक्षा / शाला को संकेतों/चिन्हों अथवा मौखिक रूप से पहचान पाता है।
  3. भ्रमण के दौरान विभिन्न तरीकों से एकत्रित की गई वस्तुओं/गतिविधियों/जगहों का अवलोकन, अनुभव, जानकारियाँ दर्ज करना तथा पैटर्न विकसित करते हैं उदाहरण चन्द्रमा का आकार, मौसम आदि ।

हमने क्या सीखा

लिखित

1. नजरी नक्शे में संकेतों का क्या काम है ?

2. अपने घर से दूर रहने वाले अपने किसी दोस्त के घर पहुँचने तक का नज़री नक्शा बनाओ।

3. किसी स्थान तक पहुंचने के लिए नजरी नक्शा हमारी सहायता कैसे कर सकता है ?

4. अपनी पर्यावरण अध्ययन पुस्तक की लम्बाई, चौड़ाई और मोटाई माप कर लिखो ।

लम्बाई ……………………………..

चौड़ाई………………………………

मोटाई ……………………………………..

5. एक गाँव का दृश्य बनाएँ या उगते सूर्य का चित्र या हल से खेत जोतता हुआ किसान का चित्र बनाएँ।

7. एक तिपाई पर ढक्कन से ढका मटका रखा है। उसके ऊपर से पानी निकालने का बर्तन (पाव) उल्टा रखा है। इस परिस्थिति का तीन बिन्दुओं में चित्र बनाएँ ।

(1) ऊपर से देखने पर

(2) सामने से देखने पर

(3) पार्श्व से देखने पर

खोजो आस-पास

1. अपने गाँव / मोहल्ले का नजरी नक्शा बनाओ।

2. इस प्रकार के नजरी नक्शे और कहां-कहां पर मिल सकते हैं ? पता करो। बच्चे अपने उपयोग में आने वाली वस्तुओं जैसे पुस्तक, पेन, रबड़, कुर्सी, टेबल, बस्ता, कक्षा अथवा विद्यालय के किसी हिस्से का चित्र बनाएँ और अपनी कक्षा में इन्हें लगाएँ।