उद्देश्य:
बच्चों को अपने आसपास की वस्तुओं, आकारों, संख्याओं और अनुभवों के माध्यम से सीखने के लिए प्रेरित करना।
यह लक्ष्य बच्चों में पर्यवेक्षण, तुलना, समस्या-समाधान और तार्किक सोच को प्रोत्साहित करता है।
🧩 गतिविधियाँ (Activities List)
क्र. | गतिविधि | उद्देश्य |
---|---|---|
61 | पहचानो और अलग करो | वर्गीकरण और तुलना का अभ्यास |
62 | सुनने का खेल | ध्यान केंद्रित करना और श्रवण कौशल |
63 | कौन खुरदरा – कौन चिकना | स्पर्श आधारित पहचान |
64 | स्वाद को जानें | इंद्रियों के माध्यम से सीखना |
65 | देखो और पूरा करो | पैटर्न और अनुक्रम पहचान |
66 | गोल-गोल | आकार पहचान |
67 | चौकोर / चौकोन | ज्यामितीय आकृतियों की समझ |
68 | त्रिकोण | आकृति भेदभाव |
69 | छोटा – बड़ा | आकार तुलना |
70 | लंबा – छोटा | माप और तुलना समझ |
71 | तुलना | वस्तुओं के बीच भेद पहचान |
72 | भूल-भुलैया | दिशा ज्ञान और समस्या समाधान |
73 | भारी – हल्का की तुलना | भार की समझ विकसित करना |
74 | धारिता | वस्तु में समाहित मात्रा की पहचान |
75 | एक-एक की संगतता | वस्तु और संख्या का संबंध |
76 | सही क्रम बताओ | तार्किक अनुक्रम सिखाना |
77 | आओ जमाएँ | वस्तुओं की व्यवस्था |
78 | बराबर करो | संख्या समानता का अभ्यास |
79 | नमूना (Pattern) | पैटर्न की पहचान और पुनरावृत्ति |
80 | 1 से 5 के क्रम में गिनना | प्रारंभिक गणना कौशल |
81 | संख्या पहचान | अंक पहचान |
82 | संख्या पहचान (दोहराव) | सुदृढ़ीकरण |
83 | गिनो और लिखो | अंक लेखन और गिनती कौशल |
84 | चित्र बनाना और मिलान करना | दृश्य और मोटर कौशल |
85 | पत्ती और अंगूठे का पैटर्न | प्रकृति से पैटर्न सीखना |
86 | मिलान करो | तुलना और अवलोकन |
87 | संख्या अनुसार बिंदु बनाओ | अंक से क्रिया जोड़ना |
88 | अंकों को मिलाओ | अनुक्रम पहचान |
89 | वस्तुओं और अंकों की जोड़ी बनाओ | संख्या-अर्थ संबंध |
90 | आधा और पूरा | आंशिक और सम्पूर्ण की समझ |
91 | संख्या पहचान | पहचान में दृढ़ता |
92 | संख्या लिखना | अंक लेखन कौशल |
93 | अंक मिलाओ और पढ़ो (1–9 तक) | अनुक्रमिक संख्याएँ |
94 | एक-एक जोड़ना और आगे बढ़ना | जोड़ का प्रारंभिक ज्ञान |
95 | एक-एक घटाना | घटाव की अवधारणा |
96 | ठीक पहले और बाद की संख्या | संख्या क्रम समझना |
97 | छोटी – बड़ी संख्या | तुलना कौशल |
98 | गिनो और लिखो | दोहराव और सुदृढ़ीकरण |
99 | परिशिष्ट – आकलन | सीखने का मूल्यांकन |
🧠 शिक्षण सुझाव (Teaching Tips)
- गतिविधियाँ खेल, गिनती गीत, और वस्तुओं से प्रयोग के रूप में करवाएँ।
- बच्चों को आसपास की वस्तुओं से तुलना कराना — जैसे “कौन बड़ा है?”, “कौन भारी है?”।
- प्राकृतिक वस्तुएँ जैसे पत्ते, पत्थर, खिलौने इत्यादि का प्रयोग करें।
- संख्याओं को कहानी या चित्र के माध्यम से सिखाएँ।
🌈 निष्कर्ष (Conclusion)
यह लक्ष्य बच्चों को अपने परिवेश से जुड़ने, सोचने, गिनने और समझने की प्रेरणा देता है।
इन गतिविधियों के माध्यम से बच्चा सीखने को खेल की तरह अनुभव करता है — जिससे उसका संज्ञानात्मक, शारीरिक और सामाजिक विकास होता है।