लक्ष्य-3: बच्चों का सीखने के प्रति उत्साह प्रदर्शित करना और अपने परिवेश से जुड़ना

उद्देश्य:
बच्चों को अपने आसपास की वस्तुओं, आकारों, संख्याओं और अनुभवों के माध्यम से सीखने के लिए प्रेरित करना।
यह लक्ष्य बच्चों में पर्यवेक्षण, तुलना, समस्या-समाधान और तार्किक सोच को प्रोत्साहित करता है।


🧩 गतिविधियाँ (Activities List)

क्र.गतिविधिउद्देश्य
61पहचानो और अलग करोवर्गीकरण और तुलना का अभ्यास
62सुनने का खेलध्यान केंद्रित करना और श्रवण कौशल
63कौन खुरदरा – कौन चिकनास्पर्श आधारित पहचान
64स्वाद को जानेंइंद्रियों के माध्यम से सीखना
65देखो और पूरा करोपैटर्न और अनुक्रम पहचान
66गोल-गोलआकार पहचान
67चौकोर / चौकोनज्यामितीय आकृतियों की समझ
68त्रिकोणआकृति भेदभाव
69छोटा – बड़ाआकार तुलना
70लंबा – छोटामाप और तुलना समझ
71तुलनावस्तुओं के बीच भेद पहचान
72भूल-भुलैयादिशा ज्ञान और समस्या समाधान
73भारी – हल्का की तुलनाभार की समझ विकसित करना
74धारितावस्तु में समाहित मात्रा की पहचान
75एक-एक की संगततावस्तु और संख्या का संबंध
76सही क्रम बताओतार्किक अनुक्रम सिखाना
77आओ जमाएँवस्तुओं की व्यवस्था
78बराबर करोसंख्या समानता का अभ्यास
79नमूना (Pattern)पैटर्न की पहचान और पुनरावृत्ति
801 से 5 के क्रम में गिननाप्रारंभिक गणना कौशल
81संख्या पहचानअंक पहचान
82संख्या पहचान (दोहराव)सुदृढ़ीकरण
83गिनो और लिखोअंक लेखन और गिनती कौशल
84चित्र बनाना और मिलान करनादृश्य और मोटर कौशल
85पत्ती और अंगूठे का पैटर्नप्रकृति से पैटर्न सीखना
86मिलान करोतुलना और अवलोकन
87संख्या अनुसार बिंदु बनाओअंक से क्रिया जोड़ना
88अंकों को मिलाओअनुक्रम पहचान
89वस्तुओं और अंकों की जोड़ी बनाओसंख्या-अर्थ संबंध
90आधा और पूराआंशिक और सम्पूर्ण की समझ
91संख्या पहचानपहचान में दृढ़ता
92संख्या लिखनाअंक लेखन कौशल
93अंक मिलाओ और पढ़ो (1–9 तक)अनुक्रमिक संख्याएँ
94एक-एक जोड़ना और आगे बढ़नाजोड़ का प्रारंभिक ज्ञान
95एक-एक घटानाघटाव की अवधारणा
96ठीक पहले और बाद की संख्यासंख्या क्रम समझना
97छोटी – बड़ी संख्यातुलना कौशल
98गिनो और लिखोदोहराव और सुदृढ़ीकरण
99परिशिष्ट – आकलनसीखने का मूल्यांकन

🧠 शिक्षण सुझाव (Teaching Tips)

  • गतिविधियाँ खेल, गिनती गीत, और वस्तुओं से प्रयोग के रूप में करवाएँ।
  • बच्चों को आसपास की वस्तुओं से तुलना कराना — जैसे “कौन बड़ा है?”, “कौन भारी है?”।
  • प्राकृतिक वस्तुएँ जैसे पत्ते, पत्थर, खिलौने इत्यादि का प्रयोग करें।
  • संख्याओं को कहानी या चित्र के माध्यम से सिखाएँ।

🌈 निष्कर्ष (Conclusion)

यह लक्ष्य बच्चों को अपने परिवेश से जुड़ने, सोचने, गिनने और समझने की प्रेरणा देता है।
इन गतिविधियों के माध्यम से बच्चा सीखने को खेल की तरह अनुभव करता है — जिससे उसका संज्ञानात्मक, शारीरिक और सामाजिक विकास होता है।