उद्देश्य:
बच्चों में बोलने, सुनने, पढ़ने और लिखने की प्रारंभिक क्षमताओं का विकास करना।
इस लक्ष्य के तहत बच्चों को अपनी बात प्रभावी ढंग से व्यक्त करना, शब्दों की पहचान करना और भाषा के प्रति रुचि विकसित करना सिखाया जाता है।
📘 गतिविधियाँ (Activities List)
क्र. | गतिविधि | उद्देश्य |
---|---|---|
17 | चित्र पर बातचीत | बच्चों को बोलने के लिए प्रेरित करना |
18 | चित्रों का मिलान करो | दृश्य पहचान और शब्द जुड़ाव |
19 | भालू चला आम बेचने | कहानी के माध्यम से संवाद कौशल |
20 | अपना मनपसंद चित्र बनाओ | आत्म-अभिव्यक्ति का विकास |
21 | LET’S DO – I | खेल के माध्यम से भाषा अभ्यास |
22 | GREETINGS | अभिवादन शब्द सीखना |
23 | सूरज का चित्र बनाओ | वर्णनात्मक शब्दों का प्रयोग |
24 | जंगल में मेला | कल्पनाशक्ति और शब्दावली बढ़ाना |
25 | पहचानो, बोलो और अलग पर गोला लगाओ | ध्वनि पहचान और ध्यान केंद्रित करना |
26 | MY SELF | आत्म-परिचय देना सीखना |
27 | ABOUT ME | अपनी विशेषताओं को बताना |
28 | चित्रकथा | कहानी सुनना और दोहराना |
29 | क्रम बताओ | तार्किक क्रम सिखाना |
30 | CLEVER CROW | कहानी के माध्यम से सीखना |
31 | ONE, TWO, THREE | संख्याओं के साथ भाषा जोड़ना |
32 | कौआ बोला काँव-काँव | ध्वनियों की पहचान और उच्चारण अभ्यास |
33 | हँसता रोता बंदर | भावनाओं की अभिव्यक्ति |
34 | गमला | वस्तु पहचान और शब्द प्रयोग |
35 | चित्रों का सही क्रम बताओ | अनुक्रमिक सोच विकसित करना |
36 | शुरुआती ध्वनि के चित्रों पर गोला लगाओ (‘ग’) | वर्ण पहचान |
37 | DRAW YOUR FAVOURITE TOY HERE | रचनात्मकता और शब्दों का मेल |
38 | जल्दी चलो, जल्दी चलो | लय और उच्चारण अभ्यास |
39 | पेंसिल फिराओ | सूक्ष्म मोटर नियंत्रण |
40 | शुरुआती ध्वनि के चित्रों पर गोला लगाओ (‘म’) | ध्वन्यात्मक जागरूकता |
41 | THINGS AROUND US | अपने परिवेश की पहचान |
42 | अनार है ताजा ताजा | वर्ण और शब्द पहचान |
43 | शुरुआती ध्वनि के चित्रों पर गोला लगाओ (‘न’) | ध्वनि पहचान |
44 | LET’S DO – II | खेल के माध्यम से दोहराव अभ्यास |
45 | ROLLY-POLLY | कविता और गति समन्वय |
46 | समान आकृतियों को मिलाओ | ध्यान और तुलना कौशल |
47 | शुरुआती ध्वनि के चित्रों पर गोला लगाओ (‘र’) | वर्ण पहचान |
48 | चित्र के नाम के पहले वर्ण पर गोला लगाओ | ध्वनि और शब्द संबंध |
49 | शुरू के वर्ण पर गोला लगाओ | अक्षर पहचान |
50 | HOP HOP HOP | ताल और शब्द उच्चारण |
51 | आओ बिल्लस का खेल खेलें | सामाजिक संवाद और सहयोग |
52 | चित्रों में रंग भरो | रचनात्मकता और भाषा जुड़ाव |
53 | चित्र देखकर लिखो | दृश्य और लेखन कौशल |
54 | LET’S DO – III | खेल के साथ पुनरावृत्ति |
55 | LISTEN AND REPEAT | सुनने और दोहराने की क्षमता |
56 | THIS IS BIG | तुलना शब्दों की पहचान |
57 | वर्णों को जोड़कर पढ़ो और लिखो | प्रारंभिक साक्षरता |
58 | खेल की पहचान | स्मृति और शब्दावली |
59 | आओ बिल्लस का खेल खेलें | भाषा के माध्यम से सहयोग |
60 | अपना नाम लिखो | आत्म-अभिव्यक्ति और लेखन की शुरुआत |
💡 शिक्षण सुझाव (Teaching Tips)
- दैनिक गतिविधियों में संवाद, कविता और खेल शामिल करें।
- बच्चों को चित्रों और वस्तुओं के माध्यम से शब्द सिखाएँ।
- “सुनो और बोलो” आधारित खेल जैसे “कौन क्या बोलेगा?” कराएँ।
- बच्चों को समूह में कहानी बोलने और नाटक करने के अवसर दें।
✨ निष्कर्ष (Conclusion)
भाषा बच्चे के विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने का माध्यम है।
इन गतिविधियों से बच्चा न केवल बोलना सीखता है, बल्कि सुनने, समझने और दूसरों से जुड़ने की क्षमता भी विकसित करता है।