Edudepart

Notes of important topics

आओ सवारी करें ( कक्षा – 3 पर्यावरण अध्याय – 24 )

सीखने के प्रतिफल

  1. अपने घर / शाला / आस-पास की वस्तुओं, संकेतों (पात्र, स्टोव, यातायात, संप्रेषण के साधन साइनबोर्ड) स्थान (विभिन्न प्रकार के घर / आश्रय, बस गतिविधियाँ (लोगों के कार्यों, खाना बनाने की प्रक्रिया आदि) को पहचानता है।
  2. वर्तमान एवं भूतकाल (व्यस्कों के साथ) वस्तुओं तथा गतिविधियों (जैसे-कपड़ों बर्तनों खेले जाने वाले खेलों / व्यक्तियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों में अंतर करता है।
  3. दिशाओं, वस्तुओं की स्थिति, सामान्य नक्शे में जगहों / घर/ कक्षा / शाला को संकेतों/चिन्हों अथवा मौखिक रूप से पहचान पाता है।
  4. भ्रमण के दौरान विभिन्न तरीकों से एकत्रित की गई वस्तुओं/गतिविधियों/जगहों का अवलोकन, अनुभव, जानकारियाँ दर्ज करना तथा पैटर्न विकसित करते हैं उदाहरण चन्द्रमा का आकार, मौसम आदि ।

हमने क्या सीखा ?

मौखिक

1. नीचे दिए गए वाहन किस मार्ग पर चलते हैं? हवाई जहाज, साइकिल, नाव, रिक्शा, रेलगाड़ी

2. तुम्हारे शहर / गांव में कौन-कौन से वाहन चलते हैं?

लिखित

1. निम्नलिखित के दो-दो उदाहरण दीजिए :-

(i) सामान ढोने वाले वाहन

(ii) एक शहर या गाँव से, दूसरे शहर या गाँव में जल्दी पहुँचाने वाले दो वाहन

2. यात्रा में लगने वाले समय के आधार पर इनको धीमी गति से तेज गति के क्रम में लिखो.

(1) बैलगाड़ी

(ii) पैदल

(iii) हवाई जहाज

(iv) रेलगाड़ी

(v) मोटरसाइकिल

खोजो आस-पास

1.अपने घर के बुजुगों से पूछो कि जब वे बच्चे थे, तब एक शहर या गाँव से दूसरे शहर या गाँव में जाने के लिए किन साधनों का उपयोग करते थे?

2.अलग-अलग तरह के वाहनों के चित्र ढूंढकर अपनी कॉपी में चिपकाओ।