Edudepart

Notes of important topics

शाला के त्यौहार ( कक्षा – 3 पर्यावरण अध्याय – 19 )

सीखने के प्रतिफल

  1. अपने घर / शाला / आस-पास की वस्तुओं, संकेतों (पात्र, स्टोव, यातायात, संप्रेषण के साधन साइनबोर्ड) स्थान (विभिन्न प्रकार के घर / आश्रय, बस गतिविधियाँ (लोगों के कार्यों, खाना बनाने की प्रक्रिया आदि) को पहचानता है।
  2. मौखिक / लिखित / अन्य तरीकों से परिवार के सदस्यों की भूमिका, परिवार का प्रभाव (गुणों / लक्षणों / आदतों / व्यवहार में) मिलजुलकर रहने की आवश्यकता का वर्णन करते हैं।\
  3. वस्तुओं, पक्षियों, जन्तुओं के लक्षणों, गतिविधियों में समानता, अंतर (स्वरूप रहने के स्थान/भोजन / गति पसंद-नापसंद तथा अन्य लक्षणों) को विभिन्न संवेदी अंगों के उपयोग के द्वारा पहचान कर समूह बनाते हैं।
  4. स्थानीय, भीतर तथा बाहर खेले जाने वाले खेलों के नियम तथा सामूहिक कार्यों का अवलोकन करता है।

खोजो आस-पास

1. अपनी कक्षा को सजाने के लिए तुम क्या – क्या करोगे?

2 गाँव के सरपंच व अन्य लोग तुम्हारी शाला में कब-कब आते हैं?

3. कोई कहानी चुन कर अपने साथियों के साथ उस पर कोई नाटक खेलो।

4. बच्चों से सम्बन्धित नेहरू जी के संस्मरणों को इकट्ठा करो और कक्षा में सुनाओ।