सीखने के प्रतिफल
- अपने घर / शाला / आस-पास की वस्तुओं, संकेतों (पात्र, स्टोव, यातायात, संप्रेषण के साधन साइनबोर्ड) स्थान (विभिन्न प्रकार के घर / आश्रय, बस गतिविधियाँ (लोगों के कार्यों, खाना बनाने की प्रक्रिया आदि) को पहचानता है।
- मौखिक / लिखित / अन्य तरीकों से परिवार के सदस्यों की भूमिका, परिवार का प्रभाव (गुणों / लक्षणों / आदतों / व्यवहार में) मिलजुलकर रहने की आवश्यकता का वर्णन करते हैं।
- वस्तुओं, पक्षियों, जन्तुओं के लक्षणों, गतिविधियों में समानता, अंतर (स्वरूप रहने के स्थान/भोजन / गति पसंद-नापसंद तथा अन्य लक्षणों) को विभिन्न संवेदी अंगों के उपयोग के द्वारा पहचान कर समूह बनाते हैं।
- स्थानीय, भीतर तथा बाहर खेले जाने वाले खेलों के नियम तथा सामूहिक कार्यों का अवलोकन करता है।
हमने क्या सीखा
मौखिक
1. त्यौहार हमें क्या सिखाते हैं ?
2.तुम रंगों का त्यौहार कैसे मनाते हो? बताओ।
लिखित
2. तुम्हारे आस-पास लगने वाले किसी मेले के बारे में लिखो कि: (अ.) मेला कब लगता है, (ब.) क्यों लगता है, (स.) मेले में कौन-कौन आते हैं, (द.) तुम मेले में किसके साथ जाते हो और क्या-क्या करते हो?
3. राखी का त्यौहार कब और कैसे मनाया जाता है?
4. तुम्हारे विद्यालय में 26 जनवरी कैसे मनाई जाती है पाँच वाक्य लिखो ।
खोजो आस-पास
1. दीपावली का त्यौहार मनाने के पीछे क्या कारण है? अपने माता-पिता व अन्य लोगों से पूछ कर पता लगाओ और कक्षा में सुनाओ।
2. अपनी कॉपी में राखी, पिचकारी और दीपक के चित्र बनाओ।