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Notes of important topics

कपड़े तरह-तरह के ( कक्षा – 3 पर्यावरण अध्याय – 14)

सीखने के प्रतिफल

  1. समीपस्थ परिवेश में उपलब्ध पेड़ों की पत्तियों, तनों एवं छाल को साधारण अवलोकन द्वारा पहचाने जाने वाले लक्षणों (आकार, रंग, बनावट, गंध) के आधार पर पहचानता है।
  2. समीपस्थ परिवेश में पाए जाने वाले जन्तुओं एवं पक्षियों को उनके सामान्य लक्षणों (जैसे – गति, स्थान जहाँ वे पाए जाते हैं, रखे जाते हैं, भोजन आदतों उनकी ध्वनियों के आधार पर पहचानता
  3. वर्तमान एवं भूतकाल (व्यस्कों के साथ) वस्तुओं तथा गतिविधियों (जैसे-कपड़ों बर्तनों खेले जाने वाले खेलों / व्यक्तियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों में अंतर करता है।
  4. चित्र, ड्राईंग तथा आकृतियाँ बनाता है, किसी A वस्तु का ऊपर सामने, पार्श्व दृश्य बनाता है, कक्षा-कक्ष, घर, शाला के हिस्से आदि का नक्शा बनाता है। स्लोगन तथा कविता आदि बनाता है।

मौखिक

1 शाला में तुम कैसी पौशाक पहन कर आते हो?

2. घर में तुम अपने कपड़े कहाँ रखते हो?

लिखित

1.डिब्बे में हाँ या नहीं’ लिखो।

  • गर्मियों में हम सूती कपड़े पहनते हैं।
  • सूती कपड़े हमारे शरीर को गरम रखते हैं।
  • बारिश के मौसम में हम छाते का उपयोग करते हैं।
  • विभिन्न मौसम में लोग विभिन्न प्रकार के कपड़े पहनते हैं।

2 रिक्त स्थानों की पूर्ति करो (भेड़, रंगों, कपडे) –

1. धूप, ठंड और बरसात से बचने के लिए हम पहनते हैं।

2. ऊनी कपड़ों के लिए ऊन हमें से प्राप्त होता है।

3. कपड़ों को आकर्षक बनाने के लिए हम करते हैं।

3. अलग-अलग प्रकार के कपड़ों के नाम लिखो ।

4. अपने घर में कपड़े से बनी चीजों के नाम लिखो

खोजो आस-पास


1. कपड़े को रंगने के लिए क्या करते हैं? पता करो।

2. 3. अलग-अलग वेशभूषा पहने व्यक्तियों के चित्रों को एकत्र कर अपनी कॉपी में चिपकाओ। .. कागज को काटकर पायजामा, बनियान, स्कर्ट व कमीज (शर्ट) की आकृतियाँ बनाओ।

इस कार्य में बड़ों की मदद लो।

4. अपने घर के बुजुर्गों (दादा-दादी आदि) से पूछकर पता करें कि वे बच्चे थे तब किस-किस तरह के कपड़े – पोशाक पहनते थे?