सीखने के प्रतिफल
- समीपस्थ परिवेश में उपलब्ध पेड़ों की पत्तियों, तनों एवं छाल को साधारण अवलोकन द्वारा पहचाने जाने वाले लक्षणों (आकार, रंग, बनावट, गंध) के आधार पर पहचानता है।
- अपने घर / शाला / आस-पास की वस्तुओं, संकेतों (पात्र, स्टोव, यातायात, संप्रेषण के साधन साइनबोर्ड) स्थान (विभिन्न प्रकार के घर / आश्रय, बस गतिविधियाँ (लोगों के कार्यों, खाना बनाने की प्रक्रिया आदि) को पहचानता है।
- वस्तुओं, पक्षियों, जन्तुओं के लक्षणों, गतिविधियों में समानता, अंतर (स्वरूप रहने के स्थान/भोजन / गति पसंद-नापसंद तथा अन्य लक्षणों) को विभिन्न संवेदी अंगों के उपयोग के द्वारा पहचान कर समूह बनाते हैं।
- वर्तमान एवं भूतकाल (व्यस्कों के साथ) वस्तुओं तथा गतिविधियों (जैसे-कपड़ों बर्तनों खेले जाने वाले खेलों / व्यक्तियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों में अंतर करता है।
हमने क्या सीखा
मौखिक
1. यदि हवा, पानी, पेड़ पौधे न हों तो क्या होगा?
2 पहले कोयले का उपयोग रेलगाड़ी के इंजन को चलाने में होता था। अब आम तौर पर नहीं होता क्यों?
लिखित
1. पेड़-पौधों से हमें क्या-क्या मिलता है?
2कपड़ों में लगे धागे हमें किस-किस से प्राप्त होते हैं? अपने शिक्षक से पूछकर पता करो।
3. आने-जाने के लिये किन-किन साधनों का प्रयोग करते हैं? जमीन के अंदर से हमें क्या-क्या प्राप्त होता है?
4. नीचे कुछ प्राकृतिक संसाधनों के नाम दिए हैं उनका हमारे दैनिक जीवन में क्या उपयोग है?
हवा
1………………………….
2……………………………
पानी
1……………………………
2……………………………
मिट्टी
1……………………………
2……………………………
जीव जन्तु
1……………………..
2…………………….
खोजो आस-पास
अपने आस-पास प्रकृति से मिलने वाली चीजों का संग्रह करो और उनसे अपनी कक्षा को सजाओ।