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Notes of important topics

सर्दी, गर्मी और बरसात (कक्षा – 3 पर्यावरण अध्याय – 6)

सीखने के प्रतिफल

  1. समीपस्थ परिवेश में पाए जाने वाले जन्तुओं एवं पक्षियों को उनके सामान्य लक्षणों (जैसे – गति, स्थान जहाँ वे पाए जाते हैं, रखे जाते हैं, भोजन आदतों उनकी ध्वनियों के आधार पर पहचानता
  2. विभिन्न आयु वर्ग के व्यक्तियों, जन्तुओं और पौधों के लिए पानी तथा भोजन की उपलब्धता एवं घर तथा परिवेश में जल के उपयोग का वर्णन करते हैं।
  3. वस्तुओं, पक्षियों, जन्तुओं के लक्षणों, गतिविधियों में समानता, अंतर (स्वरूप रहने के स्थान/भोजन / गति पसंद-नापसंद तथा अन्य लक्षणों) को विभिन्न संवेदी अंगों के उपयोग के द्वारा पहचान कर समूह बनाते हैं।
  4. भ्रमण के दौरान विभिन्न तरीकों से एकत्रित की गई वस्तुओं/गतिविधियों/जगहों का अवलोकन, अनुभव, जानकारियाँ दर्ज करना तथा पैटर्न विकसित करते हैं उदाहरण चन्द्रमा का आकार, मौसम आदि ।
  5. स्थानीय, भीतर तथा बाहर खेले जाने वाले खेलों के नियम तथा सामूहिक कार्यों का अवलोकन करता है।

मौखिक

1. छाते का उपयोग तुम किस-किस मौसम में करते हो?

2. गर्मी के मौसम में तुम क्या-क्या खाना पसंद करोगे ?

3. गेहूँ की फसल किस मौसम में बोई जाती है?

लिखित

नीचे दी गई बातें किस-किस मौसम (सर्दी / गर्मी / बरसात) में होती है? खाली जगह में मौसम के नाम लिखो।

1. मेंढक टर्राना शुरू कर देते हैं

2. पतले कपड़े पहनते हैं

3. धान की बुवाई करते हैं

4. जामुन खाते हैं

5. सब जगह हरियाली हो जाती है।

6. स्वेटर पहनते हैं

7. ठंडा शर्बत पीते हैं

8. धूप सेंकते हैं

9. आम खाते हैं

10. रजाई ओढ़ते हैं

खोजो आस-पास

1. पता करो और सर्दी, गर्मी और बारिश में आने वाले त्यौहारों का चार्ट बनाओ।

2. बरसात के मौसम में तुम भी अपने साथियों के साथ शाला के परिसर में, घर के आस-पास पौधे लगाओ और उनकी देखभाल करो।

3. रीता के घर पर खाने की चीजों को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने के लिए सूखा कर, नमक डालकर, अचार बनाकर जैसे तरीकों का उपयोग किया जाता है। पता करो आपके आस-पास के लोग खाने-पीने की चीजों को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने के लिए कौन-कौन से तरीके अपनाते हैं। इसकी चर्चा अपनी कक्षा में भी करो ।