Edudepart

Notes of important topics

पप्पू जी के खिलौने (कक्षा – 3 पर्यावरण अध्याय – 5)

सीखने के प्रतिफल

  1. समीपस्थ परिवेश में पाए जाने वाले जन्तुओं एवं पक्षियों को उनके सामान्य लक्षणों (जैसे – गति, स्थान जहाँ वे पाए जाते हैं, रखे जाते हैं, भोजन आदतों उनकी ध्वनियों के आधार पर पहचानता
  2. वस्तुओं, पक्षियों, जन्तुओं के लक्षणों, गतिविधियों में समानता, अंतर (स्वरूप रहने के स्थान/भोजन / गति पसंद-नापसंद तथा अन्य लक्षणों) को विभिन्न संवेदी अंगों के उपयोग के द्वारा पहचान कर समूह बनाते हैं।
  3. वर्तमान एवं भूतकाल (व्यस्कों के साथ) वस्तुओं तथा गतिविधियों (जैसे-कपड़ों बर्तनों खेले जाने वाले खेलों / व्यक्तियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों में अंतर करता है।
  4. दैनिक जीवन की गतिविधियों में वस्तुओं के गुणों तथा मात्राओं का अनुमान लगाता है तथा उन्हें संकेतों एवं अमानक इकाईयों (बित्ता / चम्मच/मग) आदि द्वारा जाँच करता है।
  5. भ्रमण के दौरान विभिन्न तरीकों से एकत्रित की गई वस्तुओं/गतिविधियों/जगहों का अवलोकन, अनुभव, जानकारियाँ दर्ज करना तथा पैटर्न विकसित करते हैं उदाहरण चन्द्रमा का आकार, मौसम आदि ।

मौखिक

1. जंतु और पौधे में दो अंतर बताओ।

2. जानवरों की ऐसी दो बातें बताओ जो उन जानवरों के खिलौनों में नहीं होती है?

लिखित

1. जो सबसे अलग है उसे छाँटकर सामने वाले डब्बों में लिखो

(अ) जूता, पर्स, पेंसिल, बिल्ली, खाट (इनमें से कौन बोलता?)

(ब) कौआ, मोर, पेड़ और तोता (कौन एक जगह ही खड़ा होता?)

(स) पेड़, कापी, गधा और चीता ( कौन नहीं जो कद में बढ़ता?)

खोजो आस-पास

1. एक चार्ट पर पाँच सजीव (जीवित) और पाँच निर्जीव (जीवित नहीं ) के चित्र काट कर चिपकाओ।

2. किसी बुजुर्ग से पता करें क्या कोई ऐसे पेड़ पौधे हैं, जो उस समय होते थे जब वे छोटे थे, लेकिन अब वे दिखाई नहीं देते ?