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आपदा प्रबंधन कक्षा 5 वीं विषय- पर्यावरण अध्ययन अध्याय 31

आपदा प्रबंधन कक्षा 5 वीं पर्यावरण अध्ययन अध्याय 31

I. मौखिक

  1. भूकम्प के समय किसी मजबूत चीज जैसे टेबल आदि के नीचे बैठ जाने को क्यों कहा जाता है?
    • भूकम्प के दौरान छत या दीवार गिरने का खतरा रहता है। मजबूत चीज, जैसे टेबल या डेस्क, गिरने वाले मलबे से बचाव करती है।
  2. बाढ़ के समय किस-किस तरह की परेशानियाँ आती हैं?
    • बाढ़ के समय मकान डूब जाते हैं, पीने का पानी दूषित हो जाता है, बीमारियाँ फैलती हैं, भोजन और आश्रय की कमी हो जाती है।
  3. सूखा से बचने के लिए क्या उपाय करने चाहिए?
    • जल संरक्षण, वृक्षारोपण, पानी का सही उपयोग, वर्षा जल संचयन, और फसल की योजनाबद्ध बुआई से सूखा से बचा जा सकता है।

II. लिखित

  1. क्या होगा यदि किसी स्थान पर –
    (अ) लम्बे समय तक वर्षा न हो:
    • जल स्रोत सूख जाएंगे, खेती नष्ट हो जाएगी, पीने और सिंचाई के पानी की कमी होगी, जिससे सूखे की स्थिति उत्पन्न होगी।
    (ब) भूकम्प आ जाए:
    • इमारतें और सड़कें टूट सकती हैं, लोगों की जान जा सकती है, और बुनियादी सेवाएं जैसे बिजली और पानी बाधित हो सकती हैं।
    (स) पीने को शुद्ध पानी न मिले:
    • लोगों में जलजनित रोग जैसे डायरिया, पीलिया, और टाइफाइड फैल सकते हैं। जीवन के लिए खतरा बढ़ जाता है।
  2. बाढ़ में फंसे लोगों की हम कैसे सहायता कर सकते हैं?
    • नावों और हेलीकॉप्टर से बचाव कार्य कर सकते हैं। खाने-पीने की चीजें, दवाइयां, और आश्रय प्रदान कर सकते हैं। सरकार और राहत संगठनों के साथ मिलकर राहत कार्यों में मदद कर सकते हैं।
  3. प्राकृतिक आपदा या किसी अन्य मुसीबत में जिनकी जरूरत पड़ सकती है उनके नाम:
    • राहत कार्यकर्ता
    • डॉक्टर और नर्स
    • अग्निशामक दल (Firefighters)
    • पुलिस और सेना
    • स्वयंसेवी संगठन (NGOs)
    • इंजीनियर (बुनियादी ढांचे की मरम्मत के लिए)
    • संचार विशेषज्ञ (Communication Experts)