एक नई शुरुआत – सुश्री कमला चमोला का सारांश
सुश्री कमला चमोला द्वारा रचित कहानी “एक नई शुरुआत” बाल मनोविज्ञान पर आधारित है। यह कहानी एक ऐसे विद्रोही लड़के सुधीर के जीवन में बदलाव की प्रेरक कथा है, जो गलत संगत और उपेक्षा के कारण बिगड़ गया था। कहानी में श्रीकांत, एक होशियार और जिम्मेदार छात्र, कक्षा का मॉनीटर बनता है। सुधीर, जो विद्रोही और शरारती है, श्रीकांत का विरोध करता है। इसके बावजूद, श्रीकांत सुधीर को सुधारने की कोशिश करता है। वह सुधीर को अवसर और जिम्मेदारी देता है। “प्रायश्चित” नाटक में महत्वपूर्ण भूमिका देकर, और अन्य जिम्मेदारियाँ सौंपकर, वह सुधीर में आत्मविश्वास और सहयोग की भावना पैदा करता है। धीरे-धीरे सुधीर का स्वभाव बदलता है। वह गुस्सैल और अलग-थलग रहने वाला लड़का अब सौम्य और जिम्मेदार बन जाता है। श्रीकांत और उसके सहपाठियों का सहयोग, स्नेह, और सुधीर के प्रति सहानुभूति उसकी सोच और व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाते हैं। अंततः, सुधीर को मॉनीटर की जिम्मेदारी सौंपी जाती है, जो उसके सुधार की पराकाष्ठा है। यह कहानी बताती है कि बालकों को दंड और उपेक्षा के बजाय स्नेह और प्रोत्साहन देकर सुधारा जा सकता है। यह संदेश देती है कि सकारात्मक सोच और सहानुभूति से समाज में सुधार संभव है।
प्रश्न 1. श्रीकान्त को कक्षा का मॉनीटर क्यों बनाया गया ?
उत्तर- श्रीकान्त को कक्षा का मॉनीटर इसलिए बनाया गया क्योंकि कक्षा के 85 प्रतिशत लड़कों ने उसके नाम का समर्थन किया था। क्योंकि वह होशियार तथा शराफत से भरपूर था। पढ़ाई में अच्छा और सभी लड़के उसके दोस्त थे।
प्रश्न 2. श्रीकान्त को मॉनीटर बनाये जाने पर सुधीर की क्या प्रतिक्रिया थी ?
उत्तर- श्रीकान्त को मॉनीटर बनाये जाने पर सुधीर ने श्रीकान्त से कहा मॉनीटर बने हो, राजा नहीं-मॉनीटरी सँभालनी मुश्किल हो जायेगी तुम्हारे लिए मुझ पर रौब जमाने की कोशिश मत करना। इस प्रकार वह मन-ही-मन श्रीकान्त से ईर्ष्या करने लगा।
प्रश्न 3. श्रीकान्त को कक्षा के साथी सुधीर से किस प्रकार के व्यवहार की अपेक्षा थी ?
उत्तर- श्रीकान्त ने उसकी ओर देखा तो उसने अकड़कर गर्दन दूसरी ओर घुमा ली। श्रीकान्त को सुधीर से ऐसे व्यवहार की उम्मीद नहीं थी।
प्रश्न 4. मन-ही-मन श्रीकान्त से ईर्ष्या क्यों करता था ?
उत्तर- श्रीकान्त एक शरीफ और होशियार विद्यार्थी था। पढ़ाई में भी वह अच्छा था। कक्षा सभी लड़के उससे प्रभावित थे एवं सभी उसके दोस्त बन गये थे। इस कारण सुधीर मन-ही-मन उससे ईर्ष्या करता था।
प्रश्न 5. किस घटना के बाद सब ने सुधीर से बात करना कम कर दिया था ?
उत्तर- सुधीर जब आठवीं कक्षा में था, तब उसे सजा के रूप में पूरे स्कूल के सामने स्टेज पर खड़ा रखा गया। इस घटना के बाद सब ने सुधीर से बात करना कम कर दिया था।
प्रश्न 6. सुधीर के बारे में छात्रों और शिक्षकों की क्या मान्यताएँ थी ?
उत्तर- सुधीर के बारे में छात्रों और शिक्षकों की मान्यता थी कि वह बुरी संगत पड़ गया और कॉफी गुस्सैल भी था। अध्यापक उसे गैर जिम्मेदार और बिगड़ा हुआ लड़का मानने लगे।
प्रश्न 7. सुधीर कौन-सा काम करता था जिससे श्रीकान्त को मॉनीटर का काम सँभालने में परेशानी होती थी ?
उत्तर- सुधीर ऐसी हरकतें करता जिससे श्रीकान्त को परेशानी हो और उसे डाँट पड़े। जब तक ब्लैकबोर्ड साफ करके श्रीकान्त चॉक लेकर आता, सुधीर ब्लैकबोर्ड पर हास्यास्पद कार्टून बना देता। अध्यापक के आने से पहले वह और उसके दो-एक साथी इस कदर शोर मचाते कि मॉनीटर को तगड़ी डाँट खानी पड़ती।
प्रश्न 8. सुमेश की बात सुनने के बाद सुधीर की गिरावट के लिए किसको उत्तरदायी मानता है और क्यों ?
उत्तर – सुमेश की बात सुनकर श्रीकान्त सोच में डूब गया उसे लगा सुधीर को गिरावट की इस हद तक पहुँचाने में शायद कक्षा के लड़के-लड़कियाँ और अध्यापक सभी का हाथ है। क्योंकि सार्वजनिक अपमान से उसका स्वभाव विद्रोही बन गया है।
प्रश्न 9. सुधीर पर विश्वास करके श्रीकान्त ने उसमें क्या परिवर्तन लाया ?
उत्तर-नाटक में शक्ति सिंह की भूमिका सुधीर पूरी निष्ठा व लगन से करेगा। इस विश्वास पर श्रीकान्त ने सुधीर के स्वभाव में परिवर्तन लाया और साथ ही जिम्मेदारी की भावना पैदा करके उसके व्यवहार में परिवर्तन लाया गया।
प्रश्न 10. सुधीर के व्यवहार और व्यक्तित्व में कैसे परिवर्तन आया ?
उत्तर- श्रीकान्त सुधीर पर विश्वास करके उसके स्वभाव में दिनोंदिन परिवर्तन लाया। सुधीर की अक्खड़ता की जगह अब उसकी बातों में सौम्यता आने लगी थी। गाली-गलौच और लड़ाई भी कम हो गई थी।
प्रश्न 11. सुधीर की आँखों में नमी क्यों उतर आयी ?
उत्तर – जब श्रीकान्त ने कहा सुधीर तुम गीता और सुप्रिया को छोड़ आओ श्रीकान्त की बातों से सुधीर की आँखें फटी-फटी रह गई श्रीकान्त ने उसे इस लायक समझा, यह सोचकर उसकी आँखों में हल्की से नमी आ गई।
प्रश्न 12. श्रीकान्त उसकी मौन भाषा को बखूबी समझ रहा था। पंक्ति का भाव अपने शब्दों में स्पष्ट कीजिए।
उत्तर- भाव- जब सुधीर को मॉनीटर बनाया गया तो सुधीर कृतज्ञता भरी नजर से श्रीकान्त को देख रहा था क्योंकि सुधीर को इस ऊँचाई तक पहुँचाने में श्रीकान्त का हाथ था। श्रीकान्त सुधीर की मौन भाषा को बखूबी समझ गया था।
प्रश्न 13. सुधीर का परिवर्तित रूप गीता और सुप्रिया ने कब महसूस किया ?
उत्तर- जब सुधीर, गीता व सुप्रिया को पूरी जिम्मेदारी के साथ घर पहुँचाने गया था। इतना सहेजकर घर तक छोड़ा मानो वे काँच की गुड़िया हों और उसके इसी परिवर्तित रूप को गीता व सुप्रिया ने महसूस किया।
पाठ “एक नई शुरुआत” के लिए 20 MCQ
1. सुधीर किस प्रकार का लड़का था?
A. जिम्मेदार
B. शरारती और गुस्सैल
C. शांत और सौम्य
D. होशियार
उत्तर: B
2. श्रीकांत को कक्षा का मॉनीटर क्यों चुना गया?
A. अध्यापक ने नियुक्त किया
B. 85% लड़कों ने समर्थन दिया
C. उसने स्वयं को नामांकित किया
D. कक्षा में सबसे बड़ा था
उत्तर: B
3. सुधीर की विद्रोही प्रवृत्ति का मुख्य कारण क्या था?
A. गरीबी
B. गलत संगत और उपेक्षा
C. पढ़ाई में पिछड़ापन
D. अध्यापक का पक्षपात
उत्तर: B
4. “प्रायश्चित” नाटक में सुधीर को कौन-सी भूमिका मिली?
A. राणा
B. शक्ति सिंह
C. राजा
D. सैनिक
उत्तर: B
5. सुधीर का व्यवहार क्यों बदलने लगा?
A. उसे दंड मिला
B. उसे जिम्मेदारी और स्नेह मिला
C. वह पढ़ाई में अच्छा हो गया
D. वह स्कूल छोड़ दिया
उत्तर: B
6. श्रीकांत ने सुधीर को लड़कियों को घर छोड़ने की जिम्मेदारी क्यों सौंपी?
A. उसके साहस के कारण
B. उसे सुधारने के लिए
C. अध्यापक के आदेश पर
D. गीता और सुप्रिया की मांग पर
उत्तर: B
7. सुधीर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार किस आयोजन में मिला?
A. वार्षिक खेलकूद
B. वार्षिकोत्सव
C. निबंध प्रतियोगिता
D. वाद-विवाद प्रतियोगिता
उत्तर: B
8. सुधीर के व्यवहार में परिवर्तन का मुख्य कारक क्या था?
A. डाँट और सजा
B. श्रीकांत का स्नेह और प्रोत्साहन
C. अध्यापकों का सख्त व्यवहार
D. सहपाठियों की निंदा
उत्तर: B
9. सुधीर के बिगड़ने का मुख्य कारण क्या बताया गया?
A. माता-पिता की उपेक्षा
B. सार्वजनिक अपमान
C. अध्यापकों की डाँट
D. आर्थिक स्थिति
उत्तर: B
10. सुधीर को मॉनीटर किसने बनाया?
A. श्रीकांत
B. शर्मा सर
C. सहपाठी
D. प्रिंसिपल
उत्तर: B
11. श्रीकांत ने सुधीर का जन्मदिन कैसे याद रखा?
A. सुधीर ने बताया था
B. स्कूल के फार्म से देखा
C. उसकी माँ ने बताया
D. सहपाठियों ने बताया
उत्तर: B
12. सुधीर ने जन्मदिन मनाना क्यों छोड़ दिया था?
A. आर्थिक तंगी
B. आत्मसम्मान की कमी
C. सामाजिक अलगाव
D. गलत संगत
उत्तर: C
13. सुधीर को पैसे जमा करने की जिम्मेदारी देने पर उसकी प्रतिक्रिया क्या थी?
A. गुस्सा
B. आश्चर्य
C. खुशी
D. उदासी
उत्तर: B
14. सुधीर के सुधार में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका किसकी थी?
A. माता-पिता
B. श्रीकांत
C. अध्यापक
D. सहपाठी
उत्तर: B
15. श्रीकांत ने सुधीर को कैसे सुधारा?
A. उसे डाँटकर
B. उसे सजा देकर
C. उसे प्रोत्साहित और जिम्मेदारी देकर
D. उसे अलग-थलग रखकर
उत्तर: C
16. सुधीर को सुधारने के लिए कौन-सी विशेष घटना प्रभावी रही?
A. उसे मॉनीटर बनाना
B. “प्रायश्चित” नाटक में भूमिका देना
C. स्कूल पिकनिक की जिम्मेदारी देना
D. जन्मदिन पर साथियों का जाना
उत्तर: B
17. सुधीर को किस विशेषण से संबोधित किया गया?
A. गुस्सैल
B. दादा
C. जिम्मेदार
D. विद्रोही
उत्तर: D
18. सुधीर का स्वभाव किस दिशा में बदल रहा था?
A. और बिगड़ रहा था
B. सौम्यता और जिम्मेदारी की ओर
C. उदासीनता की ओर
D. आक्रामकता की ओर
उत्तर: B
19. कहानी का मुख्य संदेश क्या है?
A. सजा से सुधार होता है
B. प्रेम और स्नेह से परिवर्तन संभव है
C. विद्रोह स्वाभाविक है
D. जिम्मेदारी से बचना चाहिए
उत्तर: B
20. कहानी किस सिद्धांत पर आधारित है?
A. बाल मनोविज्ञान
B. सामाजिक न्याय
C. अनुशासन और दंड
D. अध्यापक का कर्तव्य
उत्तर: A