- बच्चों को डेटा की समझ के लिए कहा जा रहा है और उन्हें अपने दोस्तों के पानी पीने की मात्रा बताने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
- बच्चों को यह निर्देश दिया जा रहा है कि वे यह आंकड़े भरें कि उनके दोस्तों ने दिन में कितने गिलास पानी पिया।
- बच्चों को तालिका भरने और यह बताने के लिए कहा जा रहा है कि कितने दोस्त एक या अधिक गिलास पानी पीते हैं।
- सभी दोस्तों से पूछने का सुझाव दिया जा रहा है ताकि वे जान सकें कि कौन कौन पानी पीता है और उन नामों को लिखने के लिए कहा जा रहा है।
- छात्रों को अपने पसंदीदा रंगों के बारे में जानकारी लिखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
- कक्षा के छात्रों की संख्या और उनके पसंदीदा रंगों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने का तरीका बताया जा रहा है।
- विशेष रंगों जैसे कि पीले रंग के प्रति छात्रों की पसंद के आंकड़े एकत्र करने पर चर्चा की जा रही है।
- छात्रों को आंकड़े इकट्ठा करने की प्रक्रिया को समझाने के साथ-साथ वीडियो के प्रति उनकी प्रतिक्रिया भी मांगी जा रही है।

आँकड़ों का निरूपण कक्षा 4 गणित

इस प्रकार रंग भरने पर विभिन्न फलों के चित्रों की संख्या आयताकार पट्टियों (दण्डों) के रूप में दिखेंगी। प्रत्येक फल के चित्र के लिए समान लंबाई का एक डिब्बा प्रदर्शित होगा तथा सभी दण्डों की चौड़ाई एक समान है।
जानकारियों का इस प्रकार का प्रदर्शन दण्ड आरेख कहलाता है।
आंकड़ों के प्रकार
- कच्चे आंकड़े (Raw Data):
- बिना किसी क्रम या व्यवस्था के दिए गए आंकड़े।
- उदाहरण: 5, 8, 3, 7, 2, 9
- सजाए हुए आंकड़े (Organized Data):
- आंकड़ों को छोटे से बड़े या बड़े से छोटे क्रम में व्यवस्थित करना।
- उदाहरण: 2, 3, 5, 7, 8, 9
आंकड़ों का निरूपण के तरीके
1. तालिका (Table):
आंकड़ों को पंक्तियों और स्तंभों में व्यवस्थित करना।
छात्र का नाम | अंक |
राम | 85 |
सीता | 90 |
मोहन | 75 |
2. चित्रमय निरूपण (Pictorial Representation):
- आंकड़ों को चित्रों के माध्यम से दिखाना।
- उदाहरण:
- यदि 1 सेब = 10 सेब दिखाता है, तो 30 सेब को 3 सेब के चित्रों से दिखाया जाएगा।

3. बार ग्राफ (Bar Graph):
आंकड़ों को आयताकार खंभों (bars) के रूप में दिखाना।

4. तारांकन चार्ट (Tally Chart):
आंकड़ों को गिनने और प्रस्तुत करने के लिए टैली चिह्न (|) का उपयोग करना।
फल का नाम | संख्या | टैली चिह्न |
---|---|---|
सेब | 5 | ||||| |
आम | 3 | ||| |
केला | 7 | ||||||| |
महत्वपूर्ण प्रश्न:
- 10 छात्रों के प्राप्तांक: 45, 50, 40, 55, 50, 60, 50, 45, 40, 55।
- तालिका बनाएं और बार ग्राफ का चित्रण करें।
- निम्नलिखित आंकड़ों के लिए टैली चार्ट बनाएं:
- फल: सेब (4), आम (6), केला (3), संतरा (5)।
- एक विद्यालय में छात्रों की संख्या:
- कक्षा 1: 30
- कक्षा 2: 25
- कक्षा 3: 35
- कक्षा 4: 20
- कक्षा 5: 40
- इन आंकड़ों के लिए बार ग्राफ बनाएं।