सीखने के प्रतिफल
- मौखिक / लिखित / अन्य तरीकों से परिवार के सदस्यों की भूमिका, परिवार का प्रभाव (गुणों / लक्षणों / आदतों / व्यवहार में) मिलजुलकर रहने की आवश्यकता का वर्णन करते हैं।
- वस्तुओं, पक्षियों, जन्तुओं के लक्षणों, गतिविधियों में समानता, अंतर (स्वरूप रहने के स्थान/भोजन / गति पसंद-नापसंद तथा अन्य लक्षणों) को विभिन्न संवेदी अंगों के उपयोग के द्वारा पहचान कर समूह बनाते हैं।
- दैनिक जीवन की गतिविधियों में वस्तुओं के गुणों तथा मात्राओं का अनुमान लगाता है तथा उन्हें संकेतों एवं अमानक इकाईयों (बित्ता / चम्मच/मग) आदि द्वारा जाँच करता है।
मौखिक
1. घर को साफ सुथरा न रखने पर क्या-क्या नुकसान होगा?
2. कूड़ा-कचरा खुले में फेंकने से क्या परेशानी होगी?
लिखित
सही (v) का चिन्ह लगाकर बताओ।
1. तुम्हारे घर में कैसा कूड़ादान होना चाहिए?
(अ) बिना ढक्कन वाला
(ब) ढक्कन वाला
2. गंदे पानी की निकासी कैसी नालियों में होनी चाहिए? (अ) खुली नाली
(ब) ढकी नाली
3. हमें कहाँ थूकना चाहिए?
(अ) दीवारों पर
(ब) थूकदान में
मिलान करो
1
मक्खी-मच्छर
2
3
4
शुद्ध हवा
1
कचरा
साफ परिवेश
3
बीमारी
सफाई कर्मचारी
3
स्वस्थ शरीर
4
पेड़-पौधे
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखो
1. हमें कुएँ के पास कपड़े और बर्तन क्यों नहीं धोने चाहिए?
2. आस-पास गंदगी होने से हमें क्या परेशानियाँ होंगी ?
खोजो आस-पास
घर की अनुपयोगी वस्तुओं से कूड़ादान बनाओ और उसे उचित स्थान पर रखकर उसका उपयोग करो।