मेरी गुड़िया कक्षा-3 पर्यावरण अध्याय-1
सीखने के प्रतिफल
- शरीर के अंगों के नाम और कार्य जानना
- किसी विशेष अंग के अभाव से होने वाले परेशानी के बारे में समझना
- काम को करने के लिए एक साथ शरीर के कई अंगों का उपयोग को समझना
शरीर के अंगों के नाम और कार्य जानना
शरीर के अंगों के नाम:
- सिर (Head) – यह शरीर का सबसे ऊपर का हिस्सा है जिसमें आँखें, नाक, कान और मुँह होते हैं।
- आँखें (Eyes) – हम आँखों की मदद से देख सकते हैं।
- कान (Ears) – कानों से हम सुन सकते हैं।
- नाक (Nose) – नाक से हम सूंघ सकते हैं और सांस ले सकते हैं।
- मुँह (Mouth) – मुँह से हम खाना खाते हैं और बोलते हैं।
- गर्दन (Neck) – यह सिर को शरीर से जोड़ती है और सिर को हिलाने में मदद करती है।
- हाथ (Hands) – हाथों से हम चीज़ों को पकड़ते और काम करते हैं।
- उंगली (Fingers) – हाथों में उंगलियाँ होती हैं, जिनसे हम चीज़ें पकड़ सकते हैं।
- छाती (Chest) – इसमें दिल और फेफड़े होते हैं, जो हमारे शरीर में सांस और रक्त संचार करते हैं।
- पेट (Stomach) – यह खाना पचाने का काम करता है।
- पैर (Legs) – पैर से हम चल सकते हैं और दौड़ सकते हैं।
- घुटने (Knees) – घुटने पैर को मोड़ने में मदद करते हैं।
- पैरों की उंगलियाँ (Toes) – पैरों के नीचे उंगलियाँ होती हैं, जो चलने में मदद करती हैं।
- हृदय (Heart) – यह शरीर में रक्त को पंप करता है।
- मस्तिष्क (Brain) – मस्तिष्क से हम सोचते और निर्णय लेते हैं।
किसी विशेष अंग के अभाव से होने वाले परेशानी के बारे में समझना
8-9 वर्ष के बच्चों को शरीर के किसी विशेष अंग के अभाव से होने वाली परेशानियों के बारे में समझाने के लिए सरल और व्यावहारिक उदाहरणों का उपयोग करना सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। इस उम्र के बच्चे आमतौर पर चीजों को देखकर और महसूस करके आसानी से सीखते हैं।
उदाहरण के लिए:
दृष्टिहीनता (आंखों का अभाव)
तुम बच्चों को बता सकते हो कि अगर किसी के पास आंखें नहीं होतीं, तो वह देख नहीं सकता। इस स्थिति को “दृष्टिहीनता” कहते हैं।
- समस्या: वे रंग, आकार, लोग, और आसपास की चीज़ें नहीं देख सकते।
- कैसे मदद कर सकते हैं: वे सुनने, स्पर्श करने, और किसी की सहायता से अपने जीवन को आगे बढ़ा सकते हैं। ब्रेल लिपि के माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं।
हाथों का अभाव
यदि किसी के हाथ नहीं होते, तो उसे कई दैनिक काम करने में कठिनाई हो सकती है।
- समस्या: खाना, लिखना, खेलना, या चीज़ों को पकड़ना मुश्किल हो सकता है।
- कैसे मदद कर सकते हैं: कुछ लोग अपने पैरों का उपयोग हाथों की तरह करते हैं, और तकनीक या विशेष उपकरण भी उनकी मदद कर सकते हैं।
पैरों का अभाव
पैरों के बिना, चलना संभव नहीं होता। इसे समझाते समय उदाहरण के रूप में व्हीलचेयर का उपयोग कर सकते हैं।
- समस्या: बिना पैरों के चलने में समस्या होती है।
- कैसे मदद कर सकते हैं: व्हीलचेयर या कृत्रिम अंगों की मदद से लोग घूम-फिर सकते हैं और अपने काम कर सकते हैं।
इस तरह, बच्चों को यह समझाना कि एक अंग के बिना जीवन में क्या कठिनाइयाँ होती हैं, उन्हें दूसरों के प्रति सहानुभूति और समझ विकसित करने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह सिखाना कि किस प्रकार से लोग उन कठिनाइयों से निपटते हैं, बच्चों को प्रेरित कर सकता है।
काम को करने के लिए एक साथ शरीर के कई अंगों का उपयोग को समझना
8-9 वर्ष के बच्चों को एक काम करते समय शरीर के कई अंगों का उपयोग करने की क्षमता को समझाने के लिए निम्नलिखित तरीके अपनाए जा सकते हैं:
- सरल उदाहरणों के माध्यम से समझाना: बच्चों को यह समझाने के लिए कि वे एक काम को करते समय शरीर के विभिन्न अंगों का उपयोग कैसे करते हैं, उदाहरणों का उपयोग करें। जैसे, साइकिल चलाने में पैर पैडल चलाते हैं, हाथ हैंडल पकड़ते हैं, आँखें रास्ते पर ध्यान देती हैं, और दिमाग संतुलन बनाए रखता है। इस तरह, वे समझ पाएंगे कि उनके शरीर के विभिन्न अंग मिलकर एक काम को करने में कैसे मदद करते हैं।
- व्यावहारिक गतिविधियों का आयोजन: बच्चों के लिए व्यावहारिक गतिविधियाँ करवाई जा सकती हैं, जैसे बॉल को फेंकना और पकड़ना। इस खेल में हाथ से बॉल फेंकी जाती है, आँखों से बॉल पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, और दिमाग पकड़ने के लिए शरीर के समन्वय की योजना बनाता है। इन गतिविधियों से बच्चे महसूस करेंगे कि शरीर के कई अंग एक साथ काम करते हैं।
- संगीत और नृत्य के माध्यम से: संगीत पर नृत्य करते समय बच्चे शरीर के विभिन्न अंगों का तालमेल सिख सकते हैं। उनके पैर लय पर चलते हैं, हाथ मुद्राएं बनाते हैं, और मस्तिष्क ताल के अनुसार गति को नियंत्रित करता है। यह बच्चों को अंगों के समन्वय को मजेदार और आसान तरीके से समझने में मदद करता है।
- चित्र या वीडियो दिखाकर: बच्चों को यह दिखाने के लिए कि शरीर के अंग एक साथ कैसे काम करते हैं, आप उन्हें वीडियो या एनिमेटेड चित्र दिखा सकते हैं, जैसे किसी एथलीट के दौड़ते हुए वीडियो, जिसमें उसके पैर दौड़ने के लिए गति करते हैं, हाथ संतुलन बनाए रखते हैं, और आँखें लक्ष्य पर होती हैं।
इस तरह, वे यह समझ सकते हैं कि एक गतिविधि को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए कैसे शरीर के कई अंग मिलकर काम करते हैं।