Edudepart

Notes of important topics

हमारे त्यौहार ( कक्षा – 3 पर्यावरण अध्याय – 18 )

सीखने के प्रतिफल

  1. अपने घर / शाला / आस-पास की वस्तुओं, संकेतों (पात्र, स्टोव, यातायात, संप्रेषण के साधन साइनबोर्ड) स्थान (विभिन्न प्रकार के घर / आश्रय, बस गतिविधियाँ (लोगों के कार्यों, खाना बनाने की प्रक्रिया आदि) को पहचानता है।
  2. मौखिक / लिखित / अन्य तरीकों से परिवार के सदस्यों की भूमिका, परिवार का प्रभाव (गुणों / लक्षणों / आदतों / व्यवहार में) मिलजुलकर रहने की आवश्यकता का वर्णन करते हैं।
  3. वस्तुओं, पक्षियों, जन्तुओं के लक्षणों, गतिविधियों में समानता, अंतर (स्वरूप रहने के स्थान/भोजन / गति पसंद-नापसंद तथा अन्य लक्षणों) को विभिन्न संवेदी अंगों के उपयोग के द्वारा पहचान कर समूह बनाते हैं।
  4. स्थानीय, भीतर तथा बाहर खेले जाने वाले खेलों के नियम तथा सामूहिक कार्यों का अवलोकन करता है।

हमने क्या सीखा

मौखिक

1. त्यौहार हमें क्या सिखाते हैं ?

2.तुम रंगों का त्यौहार कैसे मनाते हो? बताओ।

लिखित

2. तुम्हारे आस-पास लगने वाले किसी मेले के बारे में लिखो कि: (अ.) मेला कब लगता है, (ब.) क्यों लगता है, (स.) मेले में कौन-कौन आते हैं, (द.) तुम मेले में किसके साथ जाते हो और क्या-क्या करते हो?

3. राखी का त्यौहार कब और कैसे मनाया जाता है?

4. तुम्हारे विद्यालय में 26 जनवरी कैसे मनाई जाती है पाँच वाक्य लिखो ।

खोजो आस-पास

1. दीपावली का त्यौहार मनाने के पीछे क्या कारण है? अपने माता-पिता व अन्य लोगों से पूछ कर पता लगाओ और कक्षा में सुनाओ।

2. अपनी कॉपी में राखी, पिचकारी और दीपक के चित्र बनाओ।