CTET Paper II Syllabus

(For Classes VI to VIII – Elementary Stage)


I. बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र / Child Development and Pedagogy30 Questions

a) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय स्तर) / Child Development (Elementary School Child)15 Questions

  • विकास की अवधारणा एवं अधिगम से उसका संबंध / Concept of development & its relationship with learning
  • बाल विकास के सिद्धांत / Principles of the development of children
  • वंशानुक्रम एवं पर्यावरण का प्रभाव / Influence of Heredity & Environment
  • समाजीकरण प्रक्रिया: सामाजिक जगत एवं बच्चे (शिक्षक, अभिभावक, सहपाठी) / Socialization processes: Social world & children (Teacher, Parents, Peers)
  • पियाजे, कोहलबर्ग एवं व्यगोत्स्की: सिद्धांत एवं आलोचनात्मक दृष्टिकोण / Piaget, Kohlberg & Vygotsky – constructs & critical perspectives
  • बाल-केंद्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा / Concepts of child-centered & progressive education
  • बुद्धिमत्ता की अवधारणा का आलोचनात्मक दृष्टिकोण / Critical perspective of the construct of Intelligence
  • बहु-आयामी बुद्धिमत्ता / Multi-Dimensional Intelligence
  • भाषा एवं विचार / Language & Thought
  • लिंग एक सामाजिक संरचना के रूप में; लिंग भूमिकाएँ, पक्षपात एवं शैक्षिक व्यवहार / Gender as a social construct; gender roles, bias & educational practice
  • शिक्षार्थियों में व्यक्तिगत अंतर; भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि पर आधारित विविधता को समझना / Individual differences among learners – understanding diversity of language, caste, gender, community, religion etc.
  • अधिगम के लिए मूल्यांकन एवं अधिगम का मूल्यांकन का अंतर / Distinction between Assessment for learning & assessment of learning
  • विद्यालय-आधारित मूल्यांकन, सतत एवं व्यापक मूल्यांकन / School-Based Assessment, Continuous & Comprehensive Evaluation
  • विद्यार्थियों की तैयारी के स्तर, अधिगम व आलोचनात्मक चिंतन के आकलन हेतु उपयुक्त प्रश्न तैयार करना / Formulating appropriate questions for readiness, learning & critical thinking

b) समावेशी शिक्षा एवं विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों की समझ / Inclusive Education & Children with Special Needs5 Questions

  • विविध पृष्ठभूमि से आने वाले, वंचित एवं गरीब बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा करना / Addressing learners from diverse, disadvantaged backgrounds
  • अधिगम कठिनाई, विकलांगता आदि वाले बच्चों की आवश्यकताएँ / Addressing needs of children with learning difficulties, impairment etc.
  • प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थी / Talented, Creative, Specially abled learners

c) अधिगम एवं शिक्षण शास्त्र / Learning and Pedagogy10 Questions

  • बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; असफलता के कारण / How children think & learn; reasons for failure
  • शिक्षण-अधिगम की मूल प्रक्रियाएँ, अधिगम एक सामाजिक क्रिया के रूप में / Basic processes of teaching & learning; learning as a social activity
  • बच्चा समस्या समाधानकर्ता एवं वैज्ञानिक अन्वेषक के रूप में / Child as a problem solver & scientific investigator
  • बच्चों के वैकल्पिक विचार; गलतियों को अधिगम की प्रक्रिया का हिस्सा मानना / Alternative conceptions; errors as learning steps
  • संज्ञान एवं भावनाएँ / Cognition & Emotions
  • प्रेरणा एवं अधिगम / Motivation & learning
  • अधिगम में योगदान करने वाले व्यक्तिगत एवं पर्यावरणीय कारक / Factors contributing to learning – personal & environmental

II. भाषा – I / Language I30 Questions

a) भाषा बोध / Language Comprehension15 Questions

  • अपठित गद्यांश – 2 अंश (1 गद्य/नाटक, 1 कविता) / Two unseen passages – prose/drama & poem
  • प्रश्न – बोध, अनुमान, व्याकरण, मौखिक क्षमता / Questions on comprehension, inference, grammar, verbal ability

b) भाषा विकास का शिक्षाशास्त्र / Pedagogy of Language Development15 Questions

  • अधिगम एवं अर्जन / Learning & acquisition
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत / Principles of language teaching
  • सुनना एवं बोलना: भाषा का कार्य / Role of listening & speaking; function of language
  • विचार व्यक्त करने में व्याकरण की भूमिका / Role of grammar in communication
  • विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ / Challenges in diverse classrooms
  • भाषा कौशल / Language skills
  • भाषा बोध एवं प्रवीणता का मूल्यांकन / Evaluating language comprehension & proficiency
  • शिक्षण-अधिगम सामग्री / Teaching-learning materials (Textbook, multimedia, multilingual resources)
  • उपचारात्मक शिक्षण / Remedial Teaching

III. भाषा – II / Language II30 Questions

(Language II की संरचना Language I जैसी है, अंतर केवल भाषा के प्रकार में होगा)


IV. गणित एवं विज्ञान / Mathematics and Science60 Questions

(i) गणित / Mathematics30 Questions

a) विषय-वस्तु / Content20 Questions

  • संख्या पद्धति / Number System (Knowing our Numbers, Whole Numbers, Integers, Fractions, Playing with Numbers)
  • बीजगणित / Algebra (Intro, Ratio & Proportion)
  • ज्यामिति / Geometry (Basic ideas, Shapes 2D-3D, Symmetry, Construction)
  • मापन / Mensuration
  • आँकड़ों का प्रबंधन / Data Handling

b) शिक्षण संबंधी मुद्दे / Pedagogical Issues10 Questions

  • गणित का स्वरूप एवं तर्कशील चिंतन / Nature of Mathematics & Logical Thinking
  • पाठ्यक्रम में गणित का स्थान / Place of Mathematics in Curriculum
  • गणित की भाषा / Language of Mathematics
  • सामुदायिक गणित / Community Mathematics
  • मूल्यांकन एवं उपचारात्मक शिक्षण / Evaluation & Remedial Teaching

(ii) विज्ञान / Science30 Questions

a) विषय-वस्तु / Content20 Questions

  • भोजन / Food (Sources, Components, Cleaning food)
  • पदार्थ / Materials (Daily use)
  • सजीव जगत / The World of the Living
  • गति एवं विचार / Moving Things, People & Ideas
  • वस्तुओं का कार्य / How Things Work (Electricity, Magnets)
  • प्राकृतिक घटनाएँ / Natural Phenomena
  • प्राकृतिक संसाधन / Natural Resources

b) शिक्षण संबंधी मुद्दे / Pedagogical Issues10 Questions

  • विज्ञान की प्रकृति एवं संरचना / Nature & Structure of Sciences
  • उद्देश्यों, विधियों एवं मूल्यांकन / Aims, Methods & Evaluation
  • अवलोकन, प्रयोग, खोज / Observation, Experiment, Discovery
  • नवाचार एवं एकीकृत दृष्टिकोण / Innovation & Integrated Approach
  • समस्याएँ एवं उपचारात्मक शिक्षण / Problems & Remedial Teaching

V. सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान / Social Studies–Social Sciences60 Questions

a) विषय-वस्तु / Content40 Questions

  • इतिहास / History (When, Where & How से लेकर India After Independence तक)
  • भूगोल / Geography (Earth, Globe, Environment, Air, Water, Resources, Agriculture)
  • सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन / Social & Political Life (Diversity, Government, Constitution, Judiciary, Social Justice etc.)

b) शिक्षण संबंधी मुद्दे / Pedagogical Issues20 Questions

  • सामाजिक अध्ययन का स्वरूप / Nature of Social Science
  • आलोचनात्मक चिंतन विकसित करना / Developing Critical Thinking
  • स्रोतों का उपयोग / Use of Primary & Secondary Sources
  • परियोजना कार्य एवं मूल्यांकन / Project Work & Evaluation