Your cart is currently empty!

— by
अंधा युग गीतिनाट्य वस्तुनिष्ठ प्रश्न
- अंधायुग के कथानक का मूल स्रोत महाभारत की कौन सी घटनाएँ हैं?
- (A) उत्तराद्ध
- (B) पूर्वाद्ध
- (C) दोनों 🎯
- (D) इनमें से कोई नहीं
- अंधायुग में कितने अंक हैं?
- (A) 3
- (B) 5 🎯
- (C) 7
- (D) 9
- अंधायुग का चौथा अंक है?
- (A) पशु का उदय
- (B) गांधारी का श्राप 🎯
- (C) अश्वत्थामा का अद्ध सत्य
- (D) विजय एक क्रमिक आत्महत्या
- अंधायुग का प्रकाशन हुआ है?
- (A) 1951
- (B) 1952
- (C) 1954 🎯
- (D) 1955
- अंधायुग किस विधा की रचना है?
- (A) काव्य
- (B) नाटक
- (C) गीतिनाट्य 🎯
- (D) लोकगाथा
- अंधायुग का नायक कौन है?
- (A) युधिष्ठिर
- (B) अर्जुन
- (C) अश्वत्थामा 🎯
- (D) युयुत्सु
- अंधायुग की रचना परमाणु युद्ध के खतरे से अवगत कराने हेतु हुई है। इस कथन की सार्थकता किस घटना से होती है?
- (A) श्रीकृष्ण गांधारी संवाद
- (B) युधिष्ठिर अर्जुन संवाद
- (C) युयुत्सु भीम संवाद
- (D) अश्वत्थामा द्वारा ब्रह्मास्त्र छोड़े जाने से 🎯
- कौरव पक्ष का कौन सा योद्धा पाण्डवों के पक्ष में शामिल हो गया था?
- (A) युयुत्सु 🎯
- (B) अश्वत्थामा
- (C) दुशासन
- (D) सात्यकि
- “अंधायुग के पात्र पौराणिक हैं, लेकिन आधुनिक प्रासंगिकता लिए हुए हैं।” कथन है?
- (A) प्रसाद
- (B) शुक्ल
- (C) धर्मवीर भारती 🎯
- (D) डॉ. नगेन्द्र
- “फिर क्या हुआ संजय, फिर क्या हुआ।” यह कथन है?
- (A) धृतराष्ट्र
- (B) गांधारी 🎯
- (C) कृष्ण
- (D) अश्वत्थामा
- “इस मोह निशा से घिरकर” में अलंकार है?
- (A) उपमा
- (B) रूपक 🎯
- (C) मानवीकरण
- (D) उत्प्रेक्षा
- “नगर द्वार अपलक खुले ही रहें।” में अलंकार है?
- (A) उपमा
- (B) रूपक
- (C) मानवीकरण 🎯
- (D) उत्प्रेक्षा
- अंधायुग में पात्रों की संख्या है?
- (A) 12
- (B) 14
- (C) 16 🎯
- (D) 18
- अंधायुग का उद्देश्य है?
- (A) सत्य की खोज तथा मर्यादा का प्रतिपादन
- (B) युगबोध और मानव महत्व की प्रतिष्ठा
- (C) कर्मवाद की प्रतिष्ठा
- (D) उपरोक्त सभी 🎯
- वंचक, परात्पर कहा गया है?
- (A) अश्वत्थामा
- (B) कृष्ण 🎯
- (C) विदुर
- (D) युयुत्सु
- कौरव पक्ष से जीवित बचे थे?
- (A) अश्वत्थामा
- (B) कृतवर्मा
- (C) कृपाचार्य
- (D) उपरोक्त सभी 🎯
- “गूंगों के सिवाय आज और कौन बोलेगा मेरी जय।” किसकी मनोव्यथा है?
- (A) गांधारी
- (B) अश्वत्थामा
- (C) धृतराष्ट्र 🎯
- (D) दुर्योधन
- शिशु भक्षी कहा गया है?
- (A) कृष्ण
- (B) अश्वत्थामा
- (C) युयुत्सु 🎯
- (D) दुर्योधन
- “वीर नहीं वह तो भय की प्रतिमूर्ति है।” किसका वर्णन किया गया है?
- (A) कृष्ण
- (B) अश्वत्थामा 🎯
- (C) युयुत्सु
- (D) कृतवर्मा
- किसको पहली बार आशंका व्याप्त हुई है?
- (A) युयुत्सु
- (B) अश्वत्थामा
- (C) धृतराष्ट्र 🎯
- (D) गांधारी
Leave a Reply
You must be logged in to post a comment.