चलव खेलबो (छत्तीसगढ़ी) (हिंदी कक्षा – 3)

जानने योग्य

  • कही जा रही बात कहानी कविता आदि को ध्यान से समझते हुए सुनते और अपनी प्रतिक्रिया व्यक्ति करते हैं।
  • कहानी, कविता आदि को उपयुक्त उतार-चढ़ाव, गति, प्रवाह और सही पुट के साथ सुनाते हैं।
  • सुनी हुई रचनाओं की विषय-वस्तु घटनाओं, पात्रों, शीर्षक आदि के बारे में बातचीत करते हैं. प्रश्न पूछते हैं अपनी प्रतिक्रिया देते हैं राय बताते हैं / अपने तरीके से (कहानी, कविता आदि) अपनी भाषा में व्यक्त करते है।
  • आस-पास होने वाली गतिविधियों / घटनाओं और विभिन्न स्थितियों में हुए अपने अनुभवो के बारे में बताते, बातचीत करते और प्रश्न पूछते हैं।
  • तरह-तरह की रचनाओं / सामग्री (अखबार, बाल पत्रिका आदि) को समझकर पढने के बाद उस पर आधारित प्रश्न पूछते हैं, अपनी राय देते हैं. शिक्षक एवं अपने सहपाठियों के साथ चर्चा करते हैं, पूछे गए प्रश्नों के उत्तर (मौखिक / लिखित रूप से) देते हैं।
  • अलग-अलग तरह

प्रश्न अउ अभ्यास

गतिविधि-

कक्षा के दू दल ओसरी पारी मुँहअखरा प्रश्न उत्तर करही । तेखर पाछू गुरुजी घलो, दूनो दल के लइका मन ले प्रश्न पूछही। प्रश्न अइसे हो सकयँ :-

(क) लइका मन ल जादा बने का लगथे – खेलइ के पढ़इ ?

(ख) ‘अटकन बटकन खेल म भुइयाँ म का ला मढ़ाथे हथेली ल के कोहनी ल ?

बोध प्रश्न-

प्रश्न ( 1 ) ये प्रश्न मन के जवाब लिखव

(क) लइका मन पहिली का खेलिन ?

(ख) अँधियारी- अँजोरी खेल कइसे खेले जाथे ?

(ग) ‘फुगड़ी’ ल कइसे खेले जाये ?

(घ) अटकन-बटकन के खेल कइसे खेले जाये ?

प्रश्न (2) तुमन अपन सँगवारी सँग का का खेल खेलथव? कोनो तीन खेल के नाँव लिखव ।

प्रश्न (3) ये प्रश्न के जवाब लिखव

(क) खेल म हार जाए ले तुमन ल कइसे लागथे? ओतका बेरा तुमन का सोचथव ?

(ख) खेल म तुमन जीत जाधव त तुमन ल कइसे लागथे ? ओ समे म तुमन का सोचथव ?

(ग) खेल खेलत बेरा जीत हार जादा महत्तम के होथे के खेलइ ? कारन बतावव ।