मीडिया और विज्ञापन कक्षा 7 सामाजिक विज्ञान (नागरिक शास्त्र)

— by

मीडिया और विज्ञापन

याद रखने योग्य बातें

  • रेडियो, टेलीविजन, अखबार, इंटरनेट और संचार के अन्य साधनों को सामूहिक रूप से मीडिया संचार माध्यम कहा जाता है।
  • समाचार पत्रों की शुरुआत कोलकाता में हुई।
  • समाचार पत्रों में केवल सूचनाएँ ही नहीं बल्कि खेल मनोरंजन, राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, साहित्य, धर्म, हॉलीवुड, बॉलीवुड की खबरें होती हैं।
  • विभिन्न विज्ञापनों का समावेश भी समाचार पत्रों में होता है।
  • मीडिया समाज निर्माण एवं पुनर्निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाता है।
  • मीडिया जनजागरुकता लाने का कार्य करता है।
  • जनसंपर्क एक प्रक्रिया है जो किसी निश्चित उद्देश्य, महत्व, वस्तु या व्यक्ति की छबि को समूह या समाज में स्थापित करने में सहायक होती है।
  • विज्ञापन लोगों का ध्यान आकर्षित करने का एक तरीका है।
  • किसी उत्पाद या सेवा को बेचने के उद्देश्य से किया जाने वाला जनसंचार विज्ञापन कहलाता है।

रेडियो, टीवी और समाचार पत्र

रेडियो

  • रेडियो ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक प्रचलित है।
  • यह मनोरंजन, जानकारी, और शिक्षा का स्रोत है।
  • विविध भारती, ऑल इंडिया रेडियो और एफएम रेडियो प्रमुख आकाशवाणी केंद्र हैं।
  • इसके माध्यम से क्षेत्रीय भाषाओं और बोलियों में कार्यक्रमों का प्रसारण होता है।

टीवी (टेलीविजन)

  • मनोरंजन, शिक्षा और सूचना का प्रमुख माध्यम।
  • समाचार, धारावाहिक, धार्मिक कार्यक्रम, बच्चों के चैनल आदि की विविधता।
  • पहले लोग साझा टीवी पर कार्यक्रम देखते थे; अब हर विषय के लिए अलग चैनल उपलब्ध हैं।
  • टीवी ने समाज में जागरूकता बढ़ाने और समय के साथ बदलाव लाने में भूमिका निभाई है।

समाचार पत्र

  • समाचार पत्र केवल सूचनाएँ नहीं, बल्कि खेल, मनोरंजन, विज्ञापन, और साहित्य से भी संबंधित सामग्री प्रदान करते हैं।
  • प्रिंट मीडिया का विकास छपाई तकनीक के साथ हुआ।
  • यह पाठकों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने में सहायक है।

मीडिया और जनसंपर्क

मीडिया

  • रेडियो, टीवी, अखबार, और इंटरनेट मीडिया के प्रमुख साधन हैं।
  • मीडिया समाज में जागरूकता और परिवर्तन लाने का महत्वपूर्ण स्रोत है।
  • पोलियो अभियान, एड्स जागरूकता, और चुनावों में प्रेरणा जैसे अभियान इसके प्रभावी उदाहरण हैं।

जनसंपर्क

  • जनता से संपर्क बनाकर विचार और सूचनाओं का आदान-प्रदान करना।
  • सरकारी योजनाओं को जनता तक पहुँचाने और विश्वास बनाने में सहायक।

विज्ञापन

  • विज्ञापन लोगों का ध्यान आकर्षित करने का माध्यम है।
  • यह उत्पादों और सेवाओं को लोगों तक पहुँचाने का कार्य करता है।
  • विज्ञापनों में दृश्य और श्रव्य सामग्री के माध्यम से उपभोक्ताओं को प्रभावित किया जाता है।
  • बड़े खिलाड़ी और फिल्मी कलाकार ब्रांड प्रचार में भूमिका निभाते हैं।
  • विज्ञापनों का समाज पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

मीडिया का महत्व

  • समाज निर्माण और जन जागरूकता के लिए उपयोगी।
  • लोगों को समय-समय पर महत्वपूर्ण सूचनाएँ उपलब्ध कराना।
  • समाचार, शिक्षा, और मनोरंजन का प्रमुख स्रोत।
  • ऐतिहासिक रूप से स्वतंत्रता संग्राम और सामाजिक बदलाव में भूमिका।

Newsletter

Our latest updates in your e-mail.


Leave a Reply