कला और साहित्य के संदर्भ में प्लेटो की मान्यताएँ:
- (A) सभी 1, 2, 3, 4
- (B) केवल 1, 3, 4
- (C) केवल 2, 3, 4
- (D) केवल 3, 4 ✅
- (E) केवल 3
अनुकृति (अनुकरण) के संदर्भ में प्लेटो की मान्यताएँ:
- (A) सभी 1, 2, 3, 4
- (B) केवल 1, 2, 3 ✅
- (C) केवल 2, 3, 4
- (D) केवल 1, 2
कवि और कविता के संदर्भ में प्लेटो की मान्यताएँ:
- (A) केवल 1, 2, 4
- (B) केवल 2, 3, 4, 5
- (C) केवल 1, 3, 4
- (D) केवल 2, 4, 5
- (E) केवल 2, 4 ✅
सहज-अनुभूति सिद्धांत के प्रवर्तक हैं:
- (A) अरस्तू
- (B) सुकरात
- (C) प्लेटो
- (D) इनमें से कोई नहीं ✅
“अनुकरण वह प्रक्रिया है जो वस्तुओं को उनके आदर्श रूप में प्रस्तुत करती हो,” यह कथन है:
- (A) सिडनी ✅
- (B) अवरक्राम्बी
- (C) डॉ. नगेन्द्र
- (D) प्रो. ब्रूचर
असंगत कथन:
- (A) ईश्वर ही सत्य है तथा उसकी अनुकृति संसार है – प्लेटो
- (B) अनुकरण का अर्थ सर्जना का अभाव नहीं अपितु पुनर्सर्जना है – प्रो. मरे
- (C) कला प्रकृति की अनुकृति है – अरस्तू
- (D) अनुकरण मनुष्य की मूल प्रवृत्ति है – प्लेटो ✅
अरस्तू के अनुकरण सिद्धांतों में असत्य कथन:
- (A) केवल 2, 4
- (B) केवल 1, 5
- (C) केवल 4 ✅
- (D) केवल 1, 4
- (E) केवल 3, 5
“कला मूल रूप में कलाकार के मन में घटित होती है,” यह सिद्धांत किसका है:
- (A) अरस्तू
- (B) सुकरात
- (C) क्रोचे ✅
- (D) प्लेटो
“साहित्य हमारी दूषित मनोवृत्तियों का विरेचन कर देता है,” यह कथन है:
- (A) अरस्तू ✅
- (B) सुकरात
- (C) क्रोचे
- (D) इनमें से कोई नहीं
दर्शकों को त्रासद नाटकों में रुचि क्यों होती है:
- (A) कृत्रिम रूप से भावनाओं को निकास मिलता है
- (B) भावनाओं का उदात्तीकरण होता है
- (C) मनोविकारों का शमन होता है
- (D) उपरोक्त सभी ✅
“त्रासदी का उद्देश्य कलात्मक परितोष प्राप्त करना है,” यह कथन किसका है:
- (A) सिडनी
- (B) अवरक्राम्बी
- (C) डॉ. नगेन्द्र
- (D) प्रो. ब्रूचर ✅
कलात्मक विरेचन के पक्षों की संख्या है:
- (A) 2 ✅
- (B) 3
- (C) 4
- (D) 5
क्रोचे ने सौंदर्यवाद के कितने स्तर बताए:
- (A) 3
- (B) 4 ✅
- (C) 5
- (D) 6
कलाकृति से मन पर पड़ने वाले सहज प्रभाव का नाम:
- (A) अंतः संस्कार ✅
- (B) अभिव्यंजना
- (C) आनुषंगिक आनंद
- (D) अभिव्यक्ति
“स्वयं प्रकाश ज्ञान है,” यह कथन अभिव्यंजना के संदर्भ में है:
- (A) अंतः संस्कार
- (B) अभिव्यंजना ✅
- (C) आनुषंगिक आनंद
- (D) अभिव्यक्ति
अभिव्यक्ति से तात्पर्य है:
- (A) केवल शाब्दिक व्यंजना
- (B) केवल अशाब्दिक व्यंजना
- (C) शाब्दिक और अशाब्दिक दोनों ✅
- (D) इनमें से कोई नहीं
क्रोचे ने नैतिक बंधनों से मुक्त किसे माना है:
- (A) अमूर्त कला ✅
- (B) मूर्त कलाकृति
- (C) दोनों
- (D) किसी को नहीं
क्रोचे के अनुसार सौंदर्य:
- (A) वस्तु में है
- (B) देखने वाले की दृष्टि में है ✅
- (C) दोनों में है
- (D) किसी में नहीं
“साधारणीकरण कवि की अनुभूति का होता है,” यह कथन किसका है:
- (A) डॉ. नगेन्द्र ✅
- (B) हजारीप्रसाद द्विवेदी
- (C) रामचंद्र शुक्ल
- (D) विश्वनाथ
“अभिव्यंजनावाद को वक्रोक्ति सिद्धांत का विलायती उत्थान” किसने कहा:
- (A) डॉ. नगेन्द्र
- (B) डॉ. एस. एस. गुप्त
- (C) रामचंद्र शुक्ल ✅
- (D) एफ. एल. लूकस